मेरठ से लोकसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे पीएम मोदी, RLD चीफ जयंत चौधरी भी रहेंगे मौजूद
मेरठ से लोकसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे पीएम मोदी, RLD चीफ जयंत चौधरी भी रहेंगे मौजूद
Share:

मेरठ: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियां कमर कस रही हैं, देशभर में उम्मीदवारों की घोषणा हो चुकी है और चुनाव प्रचार भी हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मार्च को मेरठ में एक रैली के साथ अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं, जहां वह भाजपा उम्मीदवार अरुण गोविल का समर्थन करेंगे। गौरतलब है कि इस रैली के दौरान राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जयंत चौधरी भी पीएम मोदी के साथ मंच साझा करेंगे।

आरएलडी भाजपा के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ रही है और दो लोकसभा सीटों - बिजनौर और बागपत - के साथ-साथ एक विधान परिषद सीट भी हासिल कर रही है। इस गठबंधन के बाद, जयंत चौधरी भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे, जबकि भाजपा के वरिष्ठ नेता रालोद उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेंगे। मेरठ में पीएम मोदी की रैली के दौरान इस सहयोग को उजागर किया जाएगा।

लोकसभा चुनाव सात चरणों में होंगे, मतदान 19 अप्रैल को शुरू होगा और 1 जून को समाप्त होगा। मेरठ, जो 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान करेगा, उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में से एक के रूप में महत्वपूर्ण है। लगभग 35 लाख की आबादी वाले मेरठ की जनसांख्यिकी विविध है, जिसमें हिंदू 65% और मुस्लिम 35% हैं।

मेरठ का राजनीतिक परिदृश्य महत्वपूर्ण है, जिसमें पांच विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं और यह पश्चिमी उत्तर प्रदेश में एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में कार्य करता है। ऐतिहासिक रूप से, मेरठ महत्वपूर्ण राजनीतिक आंदोलनों से जुड़ा रहा है, जिसमें 1952 में पहले लोकसभा चुनावों के दौरान फहराया गया कांग्रेस का झंडा भी शामिल है। हालांकि, बाद के चुनावों में सत्ता की गतिशीलता में बदलाव देखा गया, विभिन्न दलों को वर्षों में प्रमुखता मिली।

2019 के लोकसभा चुनाव में, भाजपा के राजेंद्र अग्रवाल 5.8 लाख से अधिक वोट हासिल करके मेरठ में विजयी हुए। इस जीत ने उत्तर प्रदेश में भाजपा के प्रभुत्व को जारी रखा, जो 2014 के चुनावों में शुरू हुआ था, जिसमें मेरठ ने पार्टी की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

नशे के सौदागरों पर बड़ी कार्रवाई, पंजाब पुलिस ने सीमा पार तस्करी गिरोह के 12 गुर्गों को किया गिरफ्तार

कांताजेव मंदिर की जमीन पर अवैध मस्जिद का निर्माण, कोर्ट के आदेश के बावजूद विधायक जकारिया जका ने शुरू किया काम

'देश की आर्थिक वृद्धि को बढ़ा-चढ़ाकर पेश न करें..', रघुराम राजन ने चेताया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -