विवेकानंद रॉक मेमोरियल में पीएम मोदी का रिट्रीट, 33 साल पुरानी तस्वीर वायरल
विवेकानंद रॉक मेमोरियल में पीएम मोदी का रिट्रीट, 33 साल पुरानी तस्वीर वायरल
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कन्याकुमारी के प्रसिद्ध विवेकानंद रॉक मेमोरियल में दो दिवसीय ध्यान शिविर में भाग लेकर अपने कठिन चुनाव अभियान का समापन करने की तैयारी कर रहे हैं। भारत के दक्षिणी छोर की यात्रा से पहले, 11 दिसंबर, 1991 की प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आईं, जिसमें वे एकता यात्रा में शामिल होते हुए दिखाई दे रहे थे। वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी के नेतृत्व में यह एकता मार्च विवेकानंद रॉक मेमोरियल से शुरू हुआ और 26 जनवरी, 1992 को कश्मीर में समाप्त हुआ।

एकता यात्रा का उद्देश्य आतंकवाद के खिलाफ भारत की एकजुटता को प्रदर्शित करना था, जो जोशी के नेतृत्व में 14 राज्यों से होकर गुजरी, और इसके आयोजन में मोदी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ध्यान मंडपम में प्रधानमंत्री मोदी की आगामी आध्यात्मिक वापसी, जहाँ स्वामी विवेकानंद ने 1892 में ध्यान किया था, महत्वपूर्ण प्रतीकात्मकता रखती है। विवेकानंद रॉक मेमोरियल श्रद्धेय हिंदू दार्शनिक-संत के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में खड़ा है, जो एक समृद्ध भारत के लिए उनके दृष्टिकोण को मूर्त रूप देता है।

ऐसा माना जाता है कि इस स्थान पर स्वामी विवेकानंद के तीन दिवसीय ध्यान ने भारत के विकास के लिए उनके दृष्टिकोण को प्रेरित किया, जिससे यह प्रधानमंत्री मोदी के आध्यात्मिक प्रवास के लिए उपयुक्त स्थान बन गया। यह एकांतवास प्रधानमंत्री मोदी के पिछले आध्यात्मिक प्रयासों, विशेष रूप से 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद केदारनाथ मंदिर के पास एक गुफा के अंदर उनके ध्यान की याद दिलाता है, जिसने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित किया था।

प्रधानमंत्री मोदी की विवेकानंद रॉक मेमोरियल यात्रा स्वामी विवेकानंद की स्थायी विरासत और राष्ट्रीय एकता एवं आध्यात्मिक कायाकल्प के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

भाजपा ने 10 साल में वह हासिल कर लिया, जो कांग्रेस 60 साल में नहीं कर सकी- नितिन गडकरी

मेजर राधिका सेन को UN मिलिट्री जेंडर एडवोकेट ऑफ द ईयर 2023 से सम्मानित किया गया

T-20 विश्व कप: इस्लामिक स्टेट ने दी भारत-पाकिस्तान मैच में हमले की धमकी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -