पीएम मोदी बोले, 5 लाख गांव हुए खुले से शौच मुक्त, जल्द पूरा होगा स्वच्छ भारत का सपना
पीएम मोदी बोले, 5 लाख गांव हुए खुले से शौच मुक्त, जल्द पूरा होगा स्वच्छ भारत का सपना
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी ने रविवार को कहा है कि साढ़े पांच लाख से अधिक गांव और 600 जिले खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं और 98 प्रतिशत से अधिक ग्रामीण भारत स्वच्छता के दायरे में आ गए हैं. इनमें नौ करोड़ परिवारों को शौचालय मुहैया कराया गया है. पीएम मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में कहा है कि, "दो अक्टूबर 2014 को हमने साथ मिलकर देश को स्वच्छ करने और खुले में शौच से मुक्त करने की यादगार यात्रा आरंभ की था.

टी-शर्ट पर राष्ट्रीय ध्वज बनाकर बेचने वाले दो युवक गिरफ्तार

देश की जनता के स्पष्ट सहयोग की वजह से भारत आज खुले में शौच से मुक्त होने के निर्धारित लक्ष्य को 2 अक्टूबर 2019 से बहुत पहले ही पूर्ण करने वाला है. यह लक्ष्य बापू की 150वीं जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए निर्धारित किया गया था." उन्होंने कहा है कि दिसंबर 2018 में 50 लाख से अधिक शौचालयों ने 'क्लीन ब्यूटीफुल टॉयलेट' या 'शाइनिंग टॉयलेट' प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था. पीएम मोदी ने कहा है कि इस प्रतियोगिता के अंतर्गत लोग अपने शौचालयों को स्वच्छ करते हैं और उनके रंगाई का काम करते हैं.

बर्फ में पैर धंसने के बाद भी बच्चों ने दिखाई देशभक्ति, कड़ाके की ठण्ड में गाया राष्ट्रगान

इसके बाद सोशल मीडिया पर कन्याकुमारी से कच्छ से असम के कामरूप तक के ऐसे शौचालयों की कई तस्वीरें सामने आई थीं. पीएम मोदी ने सरपंचों और ग्राम प्रधानों से उनकी पंचायतों में स्थित स्वच्छ और सुंदर शौचालयों की कई फोटोज सोशल मीडिया पर हैशटैग 'माईइज्जतघर' के साथ साझा कर अभियान के नेतृत्व करने का आग्रह किया.

खबरें और भी:- 

NRHM में जल्द करें आवेदन, वेतन हर माह 50 हजार रु

युवाओं के लिए नौकरिया ही नौकरियां, ट्रेनिंग कॉर्डिनेटर जल्द करें आवेदन

आज बाजार में फिर नजर आयी सोना-चाँदी में बढ़त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -