पीएम मोदी बोले- कोरोना महामारी के बाद देश की इकॉनमी ने फिर पकड़ी रफ़्तार
पीएम मोदी बोले- कोरोना महामारी के बाद देश की इकॉनमी ने फिर पकड़ी रफ़्तार
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कोरोना महामारी के बाद देश की इकॉनमी फिर से रफ़्तार पकड़ रही है और यह आर्थिक क्षेत्र में सरकार के फैसलों और देश की इकॉनमी की मजबूत बुनियाद का प्रतिबिम्ब है. ‘विकास और आकांक्षी अर्थव्यवस्था के लिए वित्तपोषण’ विषय पर आयोजित किए गए एक वेबिनार को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस बार के आम बजट में तेज रफ़्तार से विकास को जारी रखने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, ‘विदेशी पूंजी प्रवाह को प्रोत्साहित करके, अवसंरचना निवेश पर टैक्स कम करके, राष्ट्रीय अवसंरचना और निवेश कोष (NIIF), गिफ्ट सिटी और नए वित्तीय विकास संस्थान (DFI) जैसे संस्थान बनाकर हमने वित्तीय और आर्थिक विकास को तेज गति देने की कोशिश की है.’ पीएम मोदी ने आगे कहा कि वित्त में डिजिटल प्रौद्योगिकी के व्यापक प्रयोग को लेकर देश की प्रतिबद्धता अब अगले स्तर पर पहुंच रही है और इस क्रम में 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयों की स्थापना और सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी सरकार के दृष्टिकोण को दर्शाते हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि 21वीं सदी के भारत की प्रगति को तेज रफ़्तार देने के लिए देश की जो प्राथमिकता है, उसमें आर्थिक संस्थानों की भागीदारी अहम है. ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश की निर्भरता दूसरे देशों पर कम से कम हो और इससे संबंधित परियोजनाओं के वित्तपोषण के क्या अलग मॉडल बनाए जा सकते हैं, इस बारे में मंथन की जरूरत है.

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर अमित शाह ने महिलाओं के लिए किया बड़ा ऐलान

कांग्रेस MLA ने किया राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार, कमलनाथ ने ठहराया अनुचित

कहाँ गया केंद्र द्वारा दिया गया मिड डे मील का पैसा ? फंसी झारखंड सरकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -