बाघों के मामले में अव्वल है मध्य प्रदेश, पीएम मोदी ने जारी किए आंकड़े
बाघों के मामले में अव्वल है मध्य प्रदेश, पीएम मोदी ने जारी किए आंकड़े
Share:

देहरादून: अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा ऑल इंडिया टाइगर एस्टिमेशन के चौथे चक्र के नतीजे जारी किए गए। बाघों की गणना के संबंध में पीएम मोदी ने आंकड़े जारी करते हुए बताया कि 2014 में बाघों की तादाद 2,226 थी। 2018 में यह बढ़कर 2,967 पहुंच गई  है। यूपी और उत्तराखंड में बाघों की तादाद में इजाफा हुआ है। 

पीएम मोदी ने आंकड़े जारी करते हुए बताया कि बाघों की तादाद के मामले में उत्तराखंड तीसरे पायदान पर पहुंच गया है। उत्तराखंड में 442 बाघ पाए गए। उत्तराखंड में 2006 में 178 बाघ थे। 2010 में बाघों की तादाद बढ़कर 227 तक पहुंच गई। 2014 में बाघों की तादाद बढ़कर 340 हुई और 2018 में बाघों की आबादी 442 तक पहुंच चुकी है। यहाँ जानकारी के लिए आपको बता दें कि बाघों के मामले में मध्यप्रदेश पहले नम्बर पर है। 

मध्य प्रदेश में 526 बाघ मिले इसके बाद कर्नाटक का नाम आता है, जहां बाघों की संख्या 524 है। वहीं उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 2006 से बाघों की तादाद में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। हालांकि 2014 में उत्तर प्रदेश में हुई बाघों की गणना में बहुत अधिक उत्साहजनक आंकड़े नहीं आए। किन्तु 2018 में यह आंकड़े काफी संतोषजनक कहे जा सकते हैं। 

नवाज शरीफ के पूर्व सलाहकार सिद्दीकी की जमानत मंजूर, इस मामले में हुई थी जेल

राज्यसभा में आज पेश होगा तीन तालाक बिल

श्रीनगर की मस्जिदों पर गृह मंत्रालय की नज़र, अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -