पीएम मोदी को मिला फिजी का सर्वोच्च ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ सम्मान, पीएम राबुका ने पहनाया मेडल
पीएम मोदी को मिला फिजी का सर्वोच्च ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ सम्मान, पीएम राबुका ने पहनाया मेडल
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी इस वक़्त पापुआ न्यू गिनी के दौरे पर है, जहां भारत को और प्रधानमंत्री को बड़ा सम्मान मिला है, दरअसल,  फिजी (Fiji) के प्रधानमंत्री सितिवेनी राबुका (Sitiveni Rabuka) की ओर से पीएम मोदी के अंतर्राष्ट्रीय नेतृत्व को देखते हुए उन्हें फिजी के सर्वोच्च सम्मान ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ (Companion of the Order of Fiji) से नवाज़ा है। बता दें कि, फिजी का सर्वोच्च सम्मान अब तक कुछ ही गैर-फिजी लोगों को दिया गया है, जिसमे अब पीएम मोदी का नाम भी शामिल हो गया है।

 

गौरतलब है कि, ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ एक बेहद अहम सम्मान है, जो उन व्यक्तियों को दिया जाता है, जिन्होंने फिजी राष्ट्र के प्रति अद्वितीय योगदान दिया है। 1995 में स्थापित हुआ फिजी ऑर्डर, वहां के नागरिकों और विदेशी नागरिकों को मान्यता देता है, जिन्होंने देश और उसके लोगों के प्रति उत्कृष्ट सेवा और समर्पण दर्शाया है। यह महान सम्मान प्राप्त करने से प्राप्तकर्ता के महत्वपूर्ण प्रभाव को प्रतिबिंबित करता है, जिसमें सियासी, व्यवसाय, शिक्षा, मानवीय कार्य, और सांस्कृतिक प्रयास जैसे क्षेत्रों में बेहतरीन योगदान शामिल होता है। 

बता दें कि, पापुआ न्यू गिनी के पूर्व प्रधानमंत्री सर माइकल सोमारे को भी ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से नवाज़ा जा चूका है, जिन्होंने फिजी और पापुआ न्यू गिनी के बीच राजनयिक संबंधों को सशक्त करने और क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इसके साथ ही पापुआ न्यू गिनी की राजनयिक डेम मेग टेलर को भी यह सम्मान दिया गया है, जिन्हे फिजी और प्रशासनिक विकास में उनके महत्वपूर्ण योगदान और फिजी और प्रशांत महासागर क्षेत्र में लिंग भेदभाव और मानवाधिकारों को बढ़ावा देने के लिए  ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से नवाज़ा गया था।

Wrestlers Protest: पहलवानों के सामने बृजभूषण सिंह ने रख दी बड़ी शर्त, यदि मान ली, तो सामने आ जाएगी सच्चाई !

भाजपा को हराना है, नया मोर्चा बनाना है ! आज फिर विपक्ष के नेताओं से मिलेंगे नितीश कुमार, राहुल-खड़गे संग चर्चा

पीएम मोदी के सामने यूँ ही नहीं झुके पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री, ये हिंदुस्तान की 'वसुधैव कुटुंबकम' की नीति का 'सम्मान' है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -