पीएम मोदी के निजी सचिव को मिली अंतर्राष्ट्रीय जिम्मेदारी, 'वर्ल्ड बैंक' में संभालेंगे ये अहम पद

Jun 04 2020 11:37 PM
पीएम मोदी के निजी सचिव को मिली अंतर्राष्ट्रीय जिम्मेदारी, 'वर्ल्ड बैंक' में संभालेंगे ये अहम पद

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी के निजी सचिव राजीव टोपनो (Rajeev Topno) को वॉशिंगटन स्थित वर्ल्ड बैंक में कार्यकारी निदेशक का वरिष्ठ सलाहकार बनाया गया है. वर्ल्ड बैंक में उनका कार्यकाल तीन वर्ष का होगा. राजीव टोपनो 1996 बैच के गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के अफसर हैं. राजीव टोपनो ने पीएम नरेंद्र मोदी के मुख्य सहयोगी के तौर पर काम किया है और अब वो इस महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय पद को संभालने जा रहे हैं.

राजीव टोपनो जो गुजरात कैडर के IAS अधिकारी हैं उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय को 2009 में जॉइन किया था. उस समय उन्होंने डिप्टी सचिव के रूप में पीएमओ में पदभार संभाला था और ये वो वक़्त था जब पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने अपना दूसरा कार्यकाल आरंभ ही किया था. जब पीएम नरेंद्र मोदी वर्ष 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने राजीव टोपनो को अपने निजी स्टाफ के लिए चुना और राजीव टोपनो को  निजी सचिव बनाया.

टोपनो के अगले कार्यभार के लिए आज पीएम मोदी के नेतृत्व वाली नियुक्ति समिति द्वारा स्वीकृति दी गई है. समिति ने विदेशी असाइनमेंट के लिए पांच दूसरे अधिकारियों के नामों को भी स्वीकृति दे दी है. वहीं, वाशिंगटन के भारतीय दूतावास में आर्थिक मंत्री के पद पर रवि कोटा को नियुक्त किया गया है. लीखन ठक्कर को बीजिंग के दूतावास में इकोनॉमिक काउंसलर के पद पर नियुक्त किया गया है.  

मलेरिया की दवा के पक्ष में प्रचार कर चुके है ट्रम्प, मेडिसिन के खिलाफ है नए परीक्षण

कोरोना से ठीक हुए मरीज की एंटीबाडी से अमेरिका ने बनाई दवाई, इंसानों पर ट्रायल शुरू

I Can't Breathe: जॉर्ज फ्लॉयड के अंतिम शब्द बने सरकार विरोधी आंदोलन का नारा