I Can't Breathe: जॉर्ज फ्लॉयड के अंतिम शब्द बने सरकार विरोधी आंदोलन का नारा
I Can't Breathe: जॉर्ज फ्लॉयड के अंतिम शब्द बने सरकार विरोधी आंदोलन का नारा
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के मिनेपॉलिस में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद वहां पुलिस और सरकार के विरोध में आंदोलन उग्र होते जा रहे हैं. पुलिस के हाथों मरने से पहले जॉर्ज फ्लॉयड के अंतिम शब्द थे- आई कान्ट ब्रीद. मरने से पहले के अंतिम पांच मिनटों में जॉर्ज ने 6 बार इसी लाइन को दोहराया था. आई कान्ट ब्रीद. यानी मैं सांस नहीं ले पा रहा. लेकिन वहां उपस्थित किसी भी पुलिस अधिकारी को उस पर दया नहीं आई और अब जार्ज के वही आखिरी शब्द 'आई कान्ट ब्रीद' सरकार विरोधी आंदोलन का नारा बन गए हैं.

अमेरिका में सरकार और पुलिस के खिलाफ विद्रोह का ये नया नारा है आई कान्ट ब्रीद. पूरे अमेरिका में जहां-जहां विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं, वहां अधिकतर लोग आई कान्ट ब्रीद का पोस्टर लेकर सड़कों पर हैं. केवल अश्वेत नहीं बल्कि उनके लिए सामान व्यव्हार की मांग करने वाले श्वेत अमेरिकी भी. सब मिलकर एक यही नारा लगा रहे हैं. इस आई कान्ट ब्रीद के कई मायने हैं. पहली बात तो ये कि ये जॉर्ज फ्लॉयड की मौत से पहले उनके अंतिम शब्द थे. 

दूसरा मतलब ये है कि इस पोस्टर के माध्यम से वहां के अल्पसंख्यक सरकार को ये बताना चाहते हैं कि उनकी नीतियों के कारण वो खुलकर सांस नहीं ले पा रहे हैं. और श्वेत अमेरिकियों के जैसे बेफिक्री से जी नहीं सकते हैं. हालांकि पुलिसिया अत्याचार अमेरिका में बिलकुल भी नया नहीं है. अक्सर अश्वेतों के खिलाफ ऐसे मामले प्रकाश में आते रहते हैं. लेकिन इन लोगों के दिलों में पल रहे ज्वालामुखी को जॉर्ज फ्लॉयड के वीडियो ने विस्फोट कर के बाहर निकाल दिया.

विजय माल्या कब लाया जाएगा भारत ? अफसर बोले- हमें कोई जानकारी नहीं

अब अफगानिस्तान में आतंक फैलाने की साजिश में जुटा पाक, बनाया ये प्लान

कोरोना के नाम पर मानवाधिकारों का हनन कर रहे भारत-चीन जैसे कई देश- संयुक्त राष्ट्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -