PM मोदी ने की दिल्ली AIIMS के डॉक्टर्स की तारीफ, जानिए क्या है वजह?
PM मोदी ने की दिल्ली AIIMS के डॉक्टर्स की तारीफ, जानिए क्या है वजह?
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली AIIMS के चिकित्सकों ने एक दुर्लभ सर्जरी में बड़ी कामयाबी हासिल की है। इस 90 सेकंड के कामयाब ऑपरेशन की प्रधानमंत्री मोदी ने भी प्रशंसा की है। दरअसल 28 वर्षीय एक महिला के गर्भ में पल रहे भ्रूण के अंगूर साइज के हार्ट का सफल बैलून डाइलेशन प्रोसीजर करने में एम्स के चिकित्सकों को कामयाबी मिली है। तत्पश्चात, महिला एवं भ्रूण दोनों में सुधार है। चिकित्सकों को पूरी उम्मीद है कि डिलीवरी के बाद बच्चा पूरी तरह से हार्ट की बीमारी से मुक्त होगा तथा अपनी पूरी जिंदगी जी सकेगा। यह प्रोसीजर करने वाली चिकित्सकों की टीम का दावा है कि यह एक तरह का रेयर मामला था, जिसे 90 सेकंड में पूरा किया गया है।

वही इस महिला की 2 बार अबॉर्शन हो चुका था। पहले भी दोनों भ्रूण में हार्ट की परेशानी थी। इस बार महिला अपने बच्चे को रखना चाहती थी। इसलिए एम्स के गायनी विभाग, फिटल मेडिसिन, कार्डियोलॉजी एवं एनेस्थीसिया की टीम ने एक साथ मिलकर इस प्रोसीजर को सफल बनाने का प्लान बनाया। भ्रूण तकरीबन 28 सप्ताह का था तथा उसके हार्ट के वाल्व में रुकावट थी। इसे बैलून डाइलेशन प्रोसीजर कहा जाता है। प्रक्रिया के तहत अल्ट्रासाउंड की सहायता से महिला के पेट के जरिए बच्चे के हार्ट में सूई डाली गई एवं फिर एक गुब्बारा कैथेटर का इस्तेमाल कर ब्लड फ्लो को खोल दिया गया।

बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस सफल सर्जरी पर खुशी जताते हुए एम्स के चिकित्सकों की प्रशंसा की है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि देश को अपने डॉक्टरों की निपुणता एवं नवाचार पर गर्व है। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए यह बात कही।

जानिए क्या है राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस ' का इतिहास

उद्धव ठाकरे को एक और बड़ा झटका, अब ये नेता थामेंगे CM शिंदे का हाथ

महाराष्ट्र सरकार की बढ़ी मुश्किलें, हड़ताल पर 18 लाख सरकारी कर्मचारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -