मुंशी प्रेमचंद की 'ईदगाह' के हामिद को भूलना मुश्किल : पीएम मोदी
मुंशी प्रेमचंद की 'ईदगाह' के हामिद को भूलना मुश्किल : पीएम मोदी
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशभर की कई महिलाओं से जो कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठा रही है, से अपने नमो ऐप के माध्यम से बातचीत की. बातचीत में पीएम ने कहा कि इस योजना के तहत देश के कई लोगों के जीवन-यापन में सकारात्मक बदलाव आए हैं. पीएम ने कहा कि इस योजना ने देश के गरीबों, दलितों, और कई जनजातीय समुदाय के लोगों के जीवन को बेहतर बनाया है और उनके जीवन को मजबूत किया हैं. पीएम ने इस अवसर पर भारत के प्रसिद्द कवि मुंशी प्रेमचंद की प्रसिद्ध कहानी 'ईदगाह' का जिक्र भी किया. 

ईदगाह का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि बचपन में एक कहानी सुनी थी, जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता. मुंशी प्रेमचंद ने बहुत मशहूर कहानी ईदगाह लिखी थी. इस कहाने का एक अहम किरदार हामिद था, इस पर पीएम ने कहा कि उस हामिद को मैं कभी भूल नहीं सकता. वो मुझे हमेशा याद रहता हैं. 

पीएम मोदी ने आगे कहा कि वो मेले में मिठाई न खाकर अपनी दादी के लिए चिमटा लाता है, ताकि दादी के हाथ न जल जाएं. उसकी दादी को कोई चोट ना आए. उन्होंने कहा कि एक हामिद जब अपनी दादी की चिंता कर सकता हैं तो फिर मैं क्यों नहीं कर सकता. गौरतलब है कि मुंशी प्रेमचंद भारत के प्रसिद्ध कवि थे. और यह कहानी हम सभी ने स्कूल के दिनों में पाठ्यक्रम में अवश्य पढ़ी होंगी.

पुलिस के खिलाफ दायर याचिका पर तुरंत सुनवाई नहीं:SC

पकड़े गए आतंकी जैबुल्लाह ने उगले कई राज

आर आर नगर में अभी तक 21 प्रतिशत मतदान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -