PM मोदी ने किया बोहरा समाज के शिक्षा परिसर का उद्घाटन, बोले- 'मेरा सौभाग्य है...'
PM मोदी ने किया बोहरा समाज के शिक्षा परिसर का उद्घाटन, बोले- 'मेरा सौभाग्य है...'
Share:

मुंबई: शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने मुंबई के मरोल में दाऊदी बोहरा समुदाय के नए परिसर का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि मैं यहां ना तो प्रधानमंत्री के तौर पर हूं और ना मुख्यमंत्री के तौर पर। मेरे पास जो सौभाग्य है, वह शायद बहुत कम लोगों को मिला है। मैं इस परिवार से 4 पीढ़ियों से जुड़ा हुआ हूं। सभी 4 पीढ़ियां मेरे घर आ चुकी हैं। अलजामिया-तुस-सैफियाह परिसर एवं परिवार का दौरा करना मेरे अपने परिवार का दौरा करने जैसा है तथा मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि मुझे पीएम के तौर पर संबोधित ना करें क्योंकि यह मेरा परिवार है और मैं घर पर हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि समय एवं विकास के साथ परिवर्तन के पैमानों पर दाऊदी बोहरा समुदाय ने हमेशा स्वयं को साबित किया है। आज अल्जामी-तुस-सैफियाह जैसे अहम शिक्षण संस्थानों का विस्तार उसी का जीता जागता उदाहरण है। किसी समुदाय, समाज या संगठन की पहचान इस बात से होती है कि वक़्त के मुताबिक उसने अपनी प्रासंगिकता को कितना कायम रखता है? वक़्त के साथ परिवर्तन और विकास की इस कसौटी पर दाऊदी बोहरा समुदाय ने हमेशा स्वयं को साबित किया है।

प्रधानमंत्री का कहना था कि दाऊदी बोहरा समुदाय से मेरा नाता पुराना ही नहीं, बल्कि किसी से छिपा भी नहीं है। अपनी एक यात्रा के चलते मैंने सैयदना साहब को 98 वर्ष की आयु में 800 से ज्यादा छात्रों को पढ़ाते हुए देखा। वह घटना मुझे आज तक प्रेरित करती है। उन्होंने कहा कि मैं देश ही नहीं, विदेश में भी कहीं जाता हूं, मेरे बोहरा भाई-बहन मुझसे अवश्य प्राप्त होने आते हैं। वो चाहे दुनिया के किसी भी कोने में क्यों ना हों, किसी भी देश में क्यों ना हों, उनके दिलों में भारत की चिंता एवं भारत के लिए प्रेम हमेशा दिखाई देता है। प्रधानमंत्री का कहना था कि जब भी मुझे सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन साहब से बातचीत करने का अवसर प्राप्त हुआ, उनकी सक्रियता और सहयोग ने मुझे हमेशा ऊर्जा से भर दिया। मेरे गुजरात से दिल्ली आने के पश्चात् भी वह मुझ पर प्यार बरसाते रहे। शिक्षा के क्षेत्र में भारत कभी नालंदा और तक्षशिला जैसे विश्वविद्यालयों का केंद्र हुआ करता था। पूरी दुनिया से लोग यहां सीखने और पढ़ने आते थे। यदि हमें भारत के वैभव को वापस लाना है तो हमें शिक्षा के उस गौरव को भी वापस लाना होगा। आगे पीएम ने कहा कि आज भारतीय कलेवर में ढली आधुनिक शिक्षा व्यवस्था देश की प्राथमिकता है। इसके लिए हम हर स्तर पर काम कर रहे हैं। बीते 8 सालों में रिकॉर्ड संख्या में विश्वविद्यालय खुले हैं तथा हम हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोल रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी आज महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। उन्होंने मुंबई में दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। एक महीने से भी कम वक़्त में प्रधानमंत्री का महाराष्ट्र में ये दूसरा दौरा है।

सदन के अंदर रिकॉर्डिंग के आरोप में कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल निलंबित, सभापति धनखड़ ने लगाई फटकार

अमेरिका में संपत्ति या जमीन नहीं खरीद पाएंगे चीनी नागरिक ! कानून बनाने की तैयारी में US

'जहाँ जाना है जाओ, कोई नहीं रोकेगा..', उपेंद्र कुशवाह को लेकर नितीश का स्पष्ट बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -