थाईलैंड की धरती पर रूके मोदी के कदम
थाईलैंड की धरती पर रूके मोदी के कदम
Share:

नई दिल्ली :  गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कदम कुछ देर के लिये थाईलैंड में भी रूके। उन्होंने बैंकाॅक में न केवल लोगों से मुलाकात की वहीं उन्होंने वहां के राजा भूमिबोल को भी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये उनके कार्यो का उल्लेख किया। गौरतलब है कि मोदी जापान यात्रा पर गये है। इधर मोदी की जापान यात्रा को लेकर चीन बौखला गया है।

महत्वपूर्ण है यात्रा

मोदी की जापान यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि वे वहां न केवल दोनों देशों बीच असैन्य परमाणु करार पर हस्ताक्षर कर सकते है वहीं जापान की ओर से भारत के लिये शिनमाएवा विमानों की खरीदी के लिये भी मंजूरी दी जा सकती है। मोदी दक्षिण सागर और एनएसजी के मामले में भी वहां प्रमुखता से चर्चा करने वाले है और यही कारण है कि चीन को उनकी जापान यात्रा को लेकर घबराहट है। चीनी मीडिया में छपी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर भारत ने जापान के साथ मिलकर दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर हस्तक्षेप किया और चीन को अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल का आदेश मानने को बाध्य करने की कोशिश कीए तो उसे बड़ा नुकसान हो सकता है। साउथ चाइना सी पर भारत दावेदार नहीं है।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि दक्षिण चीन सागर के विवाद में शामिल होने से भारत अमेरिका का सिर्फ एक मोहरा बनकर रह जाएगा। चीन के साथ व्यापारिक नुकसान का उसे खामियाजा भी भुगतना पड़ेगा। इस विवाद में पड़ने से भारत का कोई फायदा नहीं होगा  बल्कि नई दिल्ली और बीजिंग के बीच भरोसा टूटेगा।

सम्राट से मिलेंगे मोदी के हाथ

मोदी अपनी जापान यात्रा के दौरान वहां के सम्राट से भी हाथ मिलायेंग वहीं वहां के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ ही मोदी वार्षिक शिखर स्तरीय बैठक करने वाले है। गौरतलब है कि पिछले दिसंबर में अबे की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों ने इस बारे में व्यापक सहमति बनायी थी लेकिन अंतिम करार पर हस्ताक्षर नहीं किया जा सका था क्योंकि कुछ तकनीकी और कानूनी पहलुओं को सुलझाया जाना बाकी था।

मद्रास उच्च न्यायालय ने की मोदी सरकार की सराहना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -