पीएम मोदी के भूटान दौरे का दूसरा दिन, रॉयल यूनिवर्सिटी के छात्रों को करेंगे सम्बोधित

Aug 18 2019 09:07 AM
पीएम मोदी के भूटान दौरे का दूसरा दिन, रॉयल यूनिवर्सिटी के छात्रों को करेंगे सम्बोधित

थिम्पू: पीएम मोदी के भूटान दौरे का आज दूसरा दिन है. पीएम मोदी आज प्रतिष्ठित रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटान में विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी आज नेशनल मेमोरियल भी जाएंगे. इससे पहले शनिवार को पीएम मोदी ने भूटान में रुपे कार्ड लांच किया और नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए. इनमें से एक समझौते के तहत भारतीय अंतरिक्ष संस्थान इसरो थिम्पू में अर्थ स्टेशन बनाएगा.

इसके अलावा दोनों देशों के बीच एक बिजली खरीद करार भी हुआ. पीएम मोदी दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर शनिवार को भूटान पहुंचे. पीएम मोदी यहां दोनों देशों के द्विपक्षीय रिश्तों को अधिक मजबूत करने के लिए भूटानी नेताओं के साथ विचार विमर्श करेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "दोनों देशों की अर्थव्यवस्था और लोगों को एक साथ लाने के लिए मोदी और भूटान के पीएम लोतेय त्शेरिंग ने संयुक्त रूप से रुपे कार्ड लांच किया. इससे दोनों राष्ट्रों के नागरिकों को सुविधा होगी." 

दोनों देशों ने मांगदेचू हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर प्लांट के लिए बिजली खरीद समझौते पर दस्तखत किए. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट में कहा कि पीएम मोदी और भूटान के पीएम ने संयुक्त रूप से 720 मेगावाट के मांगदेचू हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर प्लांट का उद्घाटन किया. एक समझौते के तहत थिम्पू में सैटकॉम नेटवर्क की स्थापना की जाएगी. रवीश कुमार ने अपने ट्वीट में कहा है कि पीएम मोदी और भूटान के पीएम लोतेय त्शेरिंग ने संयुक्त रूप से ग्राउंड अर्थ स्टेशन और सैटकॉम नेटवर्क का उद्घाटन किया. 

राजनाथ सिंह के 'परमाणु' वाले बयान पर पाक की गीदड़भभकी, कहा- हमारे पास भी विकल्प....

इराक के हवाई हमले में इस्लामिक स्टेट के दो आतंकी ढेर

यह रहा दुनिया का सबसे रईस परिवार, एक घंटे में कमा लेता है 28 करोड़ रु