पीएम मोदी अपने 3 देशों के यूरोपीय दौरे के पहले चरण में जर्मनी पहुंचे
पीएम मोदी अपने 3 देशों के यूरोपीय दौरे के पहले चरण में जर्मनी पहुंचे
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन देशों के यूरोपीय दौरे के पहले चरण के लिए सोमवार को जर्मनी पहुंचे, जिसके दौरान वह जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ विस्तृत द्विपक्षीय वार्ता करेंगे और भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श की सह-अध्यक्षता करेंगे क्योंकि दोनों देश अपने संबंधों को मजबूत करना चाहते हैं।

"मैं बर्लिन पहुंच गया। मैं चांसलर @OlafScholz के साथ बैठक करूंगा, व्यापार जगत के नेताओं के साथ बैठक करूंगा और आज एक सामुदायिक कार्यक्रम में बोलूंगा। मुझे विश्वास है कि यह यात्रा भारत-जर्मनी संबंधों को मजबूत करेगी "उनके आगमन के तुरंत बाद, मोदी ने अंग्रेजी और जर्मन दोनों में ट्वीट किए। इस तथ्य के बावजूद कि यह बर्लिन में सुबह का समय था, भारतीय समुदाय के कई सदस्य आए। उनसे बात करके खुशी हुई।'' भारत को हमारे प्रवासियों की उपलब्धियों पर गर्व है।

दिसंबर 2021 में जर्मन चांसलर के रूप में पदभार संभालने वाले ओलाफ के साथ प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली मुठभेड़ होगी। छठे भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श की सह-अध्यक्षता मोदी और ओलाफ (आईजीसी) करेंगे। 

विदेश मंत्रालय के अनुसार, बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल शामिल होंगे।  बयान के अनुसार, छठे आईजीसी से भारत और जर्मनी के बीच रणनीतिक संबंध गहरा होगा।
प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी की जर्मनी यात्रा उनकी पांचवीं यात्रा है। अप्रैल 2018, जुलाई 2017, मई 2017 और अप्रैल 2015 में, उन्होंने जर्मनी का दौरा किया। मोदी ने अपने प्रस्थान बयान में कहा कि बर्लिन की उनकी यात्रा उन्हें चांसलर शोल्ज के साथ गहन द्विपक्षीय वार्ता करने का अवसर प्रदान करेगी, जिनसे वह पिछले साल जी 20 में कुलपति और वित्त मंत्री के रूप में अपनी पिछली भूमिका में मिले थे।

ईरान ने परमाणु वार्ता जारी रखने का वादा किया

यूक्रेन के मारियुपोल में फंसे लोगों की निकासी जारी रहेगी

जो बिडेन ने दिवंगत उप राष्ट्रपति वाल्टर मोंडेल की स्मारक सेवा में भाग लिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -