ईरान ने परमाणु वार्ता जारी रखने का वादा किया
ईरान ने परमाणु वार्ता जारी रखने का वादा किया
Share:

ईरान ने 2015 के परमाणु समझौते को बहाल करने के बारे में बात करते रहने का वादा किया है जब तक कि उसके "राष्ट्रीय हितों को पूरी तरह से और व्यापक रूप से संरक्षित नहीं किया जाता है," एक आधिकारिक मीडिया ने बताया।
रिपोर्टों के अनुसार, यह टिप्पणी ईरानी सरकार के प्रवक्ता अली बहादोरी-जाहरोमी ने उन अफवाहों के जवाब में की थी कि अमेरिका वियना परमाणु वार्ता को स्वीकार करने के करीब है।

बहादोरी-जाहरोमी के अनुसार, ईरान की प्राथमिक प्राथमिकता परमाणु चर्चा है। अधिकारी के अनुसार, ईरान तब तक अंतरराष्ट्रीय राजनयिक चैनलों के ढांचे के भीतर काम करना जारी रखेगा जब तक कि उसके आर्थिक हितों और परमाणु अधिकारों की रक्षा नहीं की जाती है।

ईरान और विश्व शक्तियों ने जुलाई 2015 में एक परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है, जिसमें तेहरान अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हालांकि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में समझौते से अमेरिका को वापस ले लिया और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया, जिससे बाद वाले ने धीरे-धीरे समझौते की कई परमाणु प्रतिबद्धताओं को छोड़ दिया।

समझौते को पुनर्जीवित करने के लिए अप्रैल 2021 से ऑस्ट्रिया की राजधानी में ईरान और शेष जेसीपीओए पार्टियों के बीच कई दौर की वार्ता हो रही है। ईरान अमेरिकी सरकार से गारंटी की मांग करता है कि वह इस समझौते को फिर से नहीं छोड़ेगा और पारदर्शी तरीके से प्रतिबंध हटाया जाएगा।

यूक्रेन के मारियुपोल में फंसे लोगों की निकासी जारी रहेगी

जो बिडेन ने दिवंगत उप राष्ट्रपति वाल्टर मोंडेल की स्मारक सेवा में भाग लिया

पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिम क्वेटा में विस्फोट, कई लोग घायल

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -