जहाँ हुआ था महात्मा गांधी का अपमान, वहीँ पहुंचे PM मोदी
जहाँ हुआ था महात्मा गांधी का अपमान, वहीँ पहुंचे PM मोदी
Share:

डरबन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दक्षिण अफ्रीकी दौरे के तहत डरबन से पीटरमेरित्जबर्ग के बीच ट्रेन की यात्रा की। दरअसल पीटरमेरित्जबर्ग वह स्टेशन है जहां महात्मा गांधी को अपमान सहना पड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जोहानिसबर्ग में भारतीय समुदाय के लोगों से भेंट कर चुके हैं। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 4 अफ्रीकी देशों का दौरा किया। हालांकि वे अभी भी दक्षिण अफ्रीका में ही हैं। मगर देर शाम वे तंजानिया हेतु निकलेंगे। जिसके बाद वे केन्या पहुंचेंगे।

पीटरमेरित्जबर्ग स्टेशन पर वर्ष 1983 में महात्मा गांधी रंगभेद के शिकार हो गए थे। दरअसल उन्हें एक टिकट कलेक्टर ने काला कुली कहकर ट्रेन से नीचे उतार दिया था और वे सर्द रात में प्लेटफाॅर्म पर ही रहे थे। वे फर्स्ट क्लास में सवार थे और फर्स्ट क्लास में केवल गोरे, ब्रिटिश ही सवार हो सकते थे मगर गांधी जी उसमें सवार हो गए तो उन्हें उतार दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीटरमेरित्जबर्ग से पहले जोहानिसबर्ग भी पहुंचे। जहां उन्होंने नेल्सन मंडेला फाउंडेशन की यात्रा की। पीएम मोदी रंगभेद के विरूद्ध विशेष मूवमेंट में शामिल होने वाले लोगों और उनके परिवार से मिले। पीएम मोदी 10 जुलाई को तंजानिया पहुंचेंगे। जहां पर वे प्रेसिडेंट जाॅन पोंबे जोसेफ मागुफुली के ही साथ बाइलेटरल डिस्कशन करेंगे। पीएम मोदी सौर ऊर्जा को लेकर भी कुछ करार कर सकते हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -