Share:
PM पर हुआ 'स्मोक बम' से हमला, भाषण देने के दौरान हुआ धमाका
PM पर हुआ 'स्मोक बम' से हमला, भाषण देने के दौरान हुआ धमाका

जापान के पीएम फुमियो किशिदा की सभा में धमाका हो गया। प्रधानमंत्री फुमियो जब भाषण दे रहे थे, उसी वक़्त स्मोक बम से हमला किया गया। पीएम को सुरक्षाकर्मियों ने सुरक्षित निकाल लिया है। पुलिस ने मौके से एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है। रिपोर्ट के अनुसार, वाकायामा शहर में पीएम फुमियो किशिदा के भाषण आरम्भ करने से ठीक पहले धमाका हुआ था। 

स्मोक बम फेंके जाने के पश्चात् वहां आसपास धुआं-धुआं हो गया था। इस घटना के वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि घटनास्थल पर जमा हुए लोग सुरक्षित बचने के लिए दौड़ते हुए नजर आ रहे हैं। इस बीच सुरक्षा बलों ने एक व्यक्ति को पकड़ भी लिया। सभा में धमाके के पश्चात् प्रधानमंत्री किशिदा बाल-बाल बच गए। कहा जा रहा है कि वह सत्ताधारी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के एक उम्मीदवार के समर्थन में स्पीच देने वाले थे। जापान में पीएम की सुरक्षा व्यवस्था भारत के प्रधानमंत्री की भांति नहीं होती है। जापान में बहुत कठोर कानून है। वहां बहुत कम विदेशी लोग हैं। सुरक्षित देश में सिक्योरिटी की आवश्यकता नहीं पड़ती है, मगर शिंजो आबे पर हमले के पश्चात् पुलिस ने इसको लेकर रिव्यू किया था तथा सुरक्षा पहले अधिक चाक चौबंद रखी गई थी, मगर अब मौजूदा पीएम की सभी में धमाके को लेकर जापान पुलिस को एक बार फिर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर रिव्यू करना होगा क्योंकि आने वाले कुछ वक़्त में हिरोशिमा शहर में जी7 की तैयारी भी हो रही है।  

फुमियो किशिदा वर्ष 2021 में जापान के पीएम बने थे। इसके साथ ही वह लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) के अध्यक्ष हैं। उन्होंने 2012 से 2017 तक विदेश मामलों के मंत्री के तौर पर काम किया तथा 2017 में कार्यवाहक रक्षा मंत्री के तौर पर कार्यरत रहे। 2017 से 2020 तक उन्होंने एलडीपी नीति अनुसंधान परिषद की अध्यक्षता भी की थी। हाल ही में किशिदा भारत आए थे, जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया था। जापान में ये दूसरी बार है जब किसी बड़े राजनेता की सुरक्षा में सेंध लगी हो।

जापानी पीएम फुमियो किशिदा पर स्मोक बम से हमला, बाल-बाल बचे प्रधानमंत्री

तो ये है वर्ल्ड आर्ट डे मानाने की वजह

आखिर कैसे मिली थी लियोनार्डो दा विंची को पहचान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -