अब  पीएफ गिरवी रखकर खरीद सकेंगे घर.
अब पीएफ गिरवी रखकर खरीद सकेंगे घर.
Share:

नई दिल्ली: जो कर्मचारी अब तक अपना स्वयं का घर नहीं बना पाए हैं उन लोगों के लिए एक खुश खबर है कि वे निकट भविष्य में अपने पीएफ को गिरवी रखकर अपने लिए घर खरीद सकेंगे.इसके लिए सेवानिवृत्ति कोष संस्था कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( ईपीएफओ )जल्दी ही अपने चार करोड़ से अधिक अंशधारकों को सस्ता घर खरीदने के लिए भविष्य निधि कोष (PF) को गिरवी रखने और मासिक किस्त (EMI) अदा करने के संबंध में इस कोष के उपयोग की अनुमति देने के लिए एक योजना पेश करने वाला है.

इस योजना के बारे में बताते हुए श्रम सचिव शंकर अग्रवाल ने कहा कि ईपीएफओ सदस्यों के लिए आवास योजना पर काम कर रहा है इस योजना के तहत सदस्यों को घर खरीदने के लिए अपने भविष्य निधि कोष को गिरवी रखने की अनुमति होगी. हम उन्हें आवासीय कर्ज पर मासिक किस्तों के भुगतान के लिए भविष्य निधि खातों को जोड़ने की अनुमति देने की भी योजना देंगे. ईपीएफओ के न्यासियों की अगली बैठक में मंजूरी के लिए इस प्रस्ताव को रखा जाएगा. श्रम मंत्री की अध्यक्षता में ईपीएफओ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की अगली बैठक अगले महीने होने की उम्मीद है.

अग्रवाल ने कहा कि इस योजना के कई बिंदुओं को अभी तैयार किया जाना है, मसलन अंशधारक कितना कर्ज लेने के पात्र होंगे और सस्ते मकान में कौन से घर आएंगे. उन्होंने कहा हम अंशधारकों पर कुछ भी नहीं थोपना चाहते. इसलिए हम उनके लिए जमीन नहीं खरीदेंगे, न ही उनके लिए घर बनाएंगे, वे अपने लिए खुले बाजार से घर खरीदने के लिए मुक्त होंगे.

स्मरण रहे कि पिछले साल ईपीएफओ अंशधारकों के लिए सस्ते घर मुहैया कराने का प्रस्ताव 16 सितंबर को हुई सीबीटी की बैठक में रखा गया था. प्रस्तावित योजना के तहत सदस्य, बैंक-आवास एजेंसी और ईपीएफओ के साथ त्रिपक्षीय समझौता होगा. जिसके तहत ईएमआई भुगतान के तौर पर भावी भविष्य निधि योगदान को गिरवी रखा जाएगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -