परफेक्ट करियर के लिए प्लानिंग जरूरी
परफेक्ट करियर के लिए प्लानिंग जरूरी
Share:

करियर तय करते समय प्लानिंग करके चलना बेहद जरूरी है। प्लानिंग से चलेंगे, तो आपके लिए अपनी मंजिल तक पहुंचना आसान हो जाएगा। करियर का बनना या न बनना काफी हद तक आपके अपने हाथ में होता है। इसलिए जरूरी है इसमें प्लानिंग से चलना। आपको बताते हैं कुछ करियर प्लानिंग टिप्स, जो आपके बेहद काम आएंगे।

न छोड़ें सीखना
आपने अपना मनपसंद जॉब पा लिया, इसका मतलब यह नहीं कि आप नई चीजें सीखना छोड़ दें। कुछ नया जानने व सीखने की आदत को हमेशा बनाए रखें। यह आपके करियर में बेहद काम आएगा। दरअसल, हर दिन टेक्नोलॉजी में बदलाव आ रहा है। ऐसे में अगर आप इसके साथ आगे नहीं बढ़ते हैं, तो करियर में पिछड़ जाएंगे। इसके अलावा, अगर आप यह सोच लें कि मैं जो जॉब कर रहा हूं, वह सही है और मेरी योग्यताएं जितनी हैं, वह काफी हैं, तो यह सोच आपके करियर के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

सुनें न कि सुनाएँ
एक अच्छा सुनने वाला व्यक्ति हमेशा ज्यादा अच्छा सीखता है। अपने वर्कर, बॉस, सुपीरियर्स की सुनें। आप उनके एक्सपीरियंस से बहुत कुछ सीख सकते हैं। आपकी जिस विषय को लेकर कुछ नया जानने की इच्छा हो, उनसे बेहिचक पूछें और सुनें कि वो इसके बारे में क्या कहते हैं। फिर देखिएगा कि चीजें कैसे काम करती हैं और आप कितना अच्छा कर पाते हैं। अपने आसपास सलाह देने का शौक रखने वाले लोग आपको बहुत मिलेंगे, जो आपके लिए नई चीजें जानने समझने में बेहद मददगार होंगे। सुनने की आदत डालें और न कि सुनाने की।

जो भी करें मन से करें
अगर आप अपने जॉब को अच्छी तरह निभा रहे हैं और अपनी जिम्मेदारियों को भी अच्छी तरह निभा रहे हैं, तो आपको करियर में कोई दिक्कत नहीं आने वाली। आपने अपने आसपास कई सफल व्यक्तियों को देखा होगा, लेकिन यह कतई न सोचें कि उनको सफलता आराम से मिल गई। सफलता कभी भी आराम से नहीं मिलती, उसके लिए आपको बेहद मेहनत की जरूरत होती है। आप जो काम करते हैं, अपने सुपरवाइजर से उनके बारे में कुछ-कुछ दिनों में जानकारी लेते रहें। उनकी सलाह से उन चीजों में सुधार लाएं, जहां जरूरी हो।

अपना नेटवर्क तैयार करें
करियर को आगे बढ़ाने में आपका कॉन्टेक्ट नेटवर्क बेहद काम आता है। आपको बता दें कि 50 प्रतिशत जॉब केवल कॉन्टेक्ट नेटवर्क से ही लोगों को मिलते हैं। अगर आपका अच्छा कॉन्टेक्ट नेटवर्क है, तो आप अपना भविष्य प्लान करके चल सकते हैं। आपके कॉन्टेक्ट आपको नए-नए अवसर देने में मदद करेंगे। इसलिए नए कॉन्टेक्ट बनाने और लोगों से मिलने जुलने के लिए भी समय निकालें। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि कॉन्टेक्ट बनाने से ही कुछ नहीं होने वाला, उनको मेंटेन रखने के लिए भी आपको बहुत कुछ करना होगा।

सपनों को हकीकत में बदलें
जॉब में बिजी रहकर अपने सपनों को खत्म न करें। अगर आपका उद्देश्य ऊंचा है, तो उसे पाने के लिए मेहनत तो करनी ही पड़ेगी। इसलिए अपने प्लान के मुताबिक काम को आगे बढ़ाते जाएं। ऐसा नहीं होना चाहिए कि केवल सोच रहे हैं लेकिन उसे अमल में लाने के लिए कुछ नहीं कर रहे। सपनों को हकीकत में बदलना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करनी होगी।

पांच मंत्र
मेहनत का विकल्प नहीं
दुनिया का हर शख्स यह जानता और मानता है कि बगैर मेहनत के कुछ नहीं मिलता। हमें पता होना चाहिए कि लक्ष्य क्या है। यह भी मालूम होना चाहिए कि यह लक्ष्य बिना कठिन परिश्रम के हासिल नहीं होने वाला। 

खुद पर हो विश्वास
आपको यदि खुद पर विश्वास नहीं है तो फिर आप कुछ नहीं कर सकते। आत्मविश्वास बहुत बड़ी चीज है। यदि सेल्फ कॉन्फिडेंस न हो तो बाकी गुणों का महत्व आधा हो जाता है। हर किसी को यह आत्मविश्वास होना चाहिए कि जो वह चाहता है, कर सकता है।

दूसरों पर भी भरोसा करो
अपने ऊपर विश्वास तो होना ही चाहिए, लेकिन इसके साथ-साथ दूसरों पर भरोसा होना भी बहुत जरूरी है। 

ज्यादा मत सोचो  
जो भी आप को करना है, उस पर बहुत ज्यादा नहीं सोचना चाहिए। जो करना है वह स्थितियों के अनुसार वक्त आने पर करना होता है। आप जो स्ट्रैटजी बना कर चलते हैं, उसमें परिस्थितियों के अनुसार बदलाव की गुंजाइश भी होनी चाहिए। बहुत ज्यादा योजना बनाना भी मेरी अच्छा नहीं। लेकिन यह नहीं कि आप सोचना और प्लानिंग करना ही बंद कर दें।

आलोचना से डरो नहीं
आप कितना भी अच्छा करें, आपके आलोचक होंगे ही। मेरे भी हैं। आलोचनाएं यदि हों तो उनसे परेशान नहीं होना चाहिए। यदि समय दे सकें तो उनकी विवेचना करें। आप अपने काम के प्रति कितने संजीदा और ईमानदार हैं, बस यही मायने रखता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -