अपने आँगन में लगाए नीम का पेड़, होते है यह फायदें
अपने आँगन में लगाए नीम का पेड़, होते है यह फायदें
Share:

मलेरिया: नीम में मौजूद तत्व गेडनिन मलेरिया बुखार से बचाने में बहुत फायदेमंद होता है. नीम की पत्तियों कोमल पत्तियों को खाने से कुछ ही दिनों में मलेरिया ठीक हो जाता है. नीम को कुचलकर पत्तियां घर में रखने से इसकी गंध की वजह से मच्छर नहीं आते हैं.

कैंसर: नीम की पत्तियों का सेवन कैंसर और ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारियों में भी बेहद फायदेमंद है. नीम की पत्तियों में पॉली सैकेरॉइड्स और लियोम्नॉइड्स होते हैं जो शरीर के भीतर कैंसर और ट्यूमर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं.

आर्थराइटिस: नीम के एंटीसेप्टिक, एंटी बैक्टेरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण आर्थराइटिस के प्राकृतिक रूप से इलाज में कारगर हैं. इसके दर्द निवारक गुण आर्थराटिस से जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन में आराम देते हैं. इसके रोज सेवन से जोड़ों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल जमा नहीं हो पाते और उनमें चिकनाहट बनी रहती है.

दांतों और मुंह के रोगों के लिए: पुराने समय से दांतो को साफ करने के लिए नीम की दातुन का इस्तेमाल होता आ रहा है. अब कई टूथपेस्ट भी में नीम का इस्तेमाल होने लगा है. नीम का दातुन नियमित रूप से करने से दांतों में पाये जाने वाले कीटाणु नष्टे हो जाते हैं. इससे मसूड़े मजबूत व दांत चमकीले और स्वस्थ्य होते हैं. मसूड़ों से खून आने और पायरिया होने पर नीम के छाल और पत्तों को मिलाकर इस पानी से कुल्लास करने से लाभ होता है.

पेट के रोगों के लिए: पेट संबंधी अनेक समस्याओं से निजात पाने में नीम बहुत सहायक होता है. पेट के कीड़ों को नष्ट करने के लिए नीम के पत्तों के रस में शहद और काली मिर्च मिलाकर सेवन करें. नीम के फूलों को मसलकर गर्म पानी में डालकर छानकर पीने से कब्ज दूर होती है. नीम की पत्तियों को सुखाकर शक्कर मिलाकर खाने से दस्त में आराम मिलता है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -