नैनीताल से कहीं ज्यादा खूबसूरत हैं आसपास की ये जगहें

 

चारों तरफ से झील, चीड़ और देवदार के पेड़ों से ढ़के नैनीताल को ‘Lake District of India’ के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ घूमने का सपना हर किसी का रहता है। आपको बता दें कि नैनीताल समुद्र तल से 2,084 मीटर ऊर बसा हुआ है। जी हाँ और नैनीताल हिमालय की कुमाऊँ पहाड़ियों की तलहटी में स्थित है। आप सभी को बता दें कि नैनी झील के बारें में माना जाता है कि जब शिव सती की मृत देह को लेकर कैलाश पर्वत जा रहे थे, तब जहां-जहां उनके शरीर के अंग गिरे वहां-वहां शक्तिपीठों की स्‍थापना हुई। जी हाँ और नैनी झील के स्‍थान पर देवी सती की आँख गिरी थी। आपको बता दें कि नैनी' शब्द का अर्थ है आँखें और 'ताल' का अर्थ है झील। कई लोग गर्मियों की छुट्टियों में नैनीताल घूमने जाते हैं। अब आज हम आपको नैनीताल के आस-पास की जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ घूमकर आपको आनंद आ जाएगा।

पंगोट- अगर आप प्रकृति को प्यार करते हैं और शहरों की भीड़भाड़ से दूर जाना चाहते हैं तो पंगोट अच्छी जगह है। जी दरअसल यहां पक्षियों की 250 प्रजातियां हैं जिनकी मधुर आवाज आपको मदहोश कर सकती है। यह जगह नैनीताल से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ट्रेकर, माउंटेन बाइकर्स और बर्डवॉचर्स के बीच ये जगह काफी फेमस है। वहीँ पंगोट में आपको रहने के लिए कई अच्छे होटल मिल जाएंगे।

सातताल- यह जगह समुद्र तल से 1370 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जी हाँ पर सातताल में 7 छोटी-छोटी झीलें हैं। आपको बता दें कि नैनीताल से यह जगह 23 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आप यहां कैंप या सातताल के फॉरेस्ट रिजॉर्ट में अपनी छुट्टियां बिता सकते हैं। 

भीमताल- कहते हैं वनवास को जाते समय पांडवों को काफी प्यास लगी लेकिन उन्हें कहीं भी पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा था। उसके बाद भीम ने अपनी गदा से धरती पर जोर से मारा और ये झील बनी। आपको बता दें कि भीमताल नैनीताल से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जी हाँ और भीमताल में आपको शांति और सफाई दोनों ही ज्यादा मिलेगी और इसी के साथ ही भीमताल में कई बेहद खूबसूरत रिजॉर्ट्स भी हैं जहां पर आप अपनी छुट्टियां एंजॉय कर सकते हैं। 

गेठिया (Gethia)-  ज्योलिकोट के पास बसा ये छोटा सा गांव नैनीताल से 28 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जी हाँ और यहां रहने के लिए आपको कई होमस्टे और लेक रिजॉर्ट आसानी से मिल जाएंगे। जी दरअसल ये जगह काफी शांत है और यहां आपको एक अलग ही आनंद मिलेगा।

नौकुचियाताल- नौकुचियाताल समुद्र तल से 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जी हाँ और यहां पर आप कई तरह की फन एक्टिविटीज कर सकते हैं जैसे पैराग्लाइडिंग। यहां लोगों की बहुत कम भीड़ ही आती है तो आपको बेहतरीन समय मिल सकता है।

प्लेन में भूल से भी ना खाएं ये चीजें वरना खराब हो सकती है हालत

बारिश में डबल होता है चेरापूंजी जाने का मजा, जानिए इसकी खास बातें

बरसात में इन जगहों पर जाकर पूरी दुनिया को भूल जाएंगे आप

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -