विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के नुकसान को लेकर कुछ ऐसा बोले उद्योग मंत्री

Jun 10 2019 12:13 PM
विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के नुकसान को लेकर कुछ ऐसा बोले उद्योग मंत्री

नई दिल्ली : केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने अंतर्राष्ट्रीय कारोबार में संरक्षणवादी उपायों को हटाने का आह्वान करते हुए कहा है कि वैश्विक व्यापार एवं निवेश में मंदी से विकासशील और अल्पविकसित देशों को भारी नुकसान हो रहा है।

सरकार ने बढ़ाया सुरक्षा शुल्क, महंगी होगी विमान सेवा

कुछ ऐसा बोले गोयल 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्रीय मंत्री ने रविवार को जापान में ' व्यापार एवं डिजीटल अर्थव्यवस्था' पर जी 20 देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेते हुए कहा कि वैश्विक व्यापार एवं निवेश में कमी आने से विकासशील एंव अल्पविकसित देशों के आर्थिक वृद्धि, विकास और रोजगार के अवसरों को भारी हानि उठानी पड़ी है। गोयल ने कहा कि वैश्विक कारोबार में चल रहे तनाव के कारण दुनियाभर में कारोबारी भरोसा घटा है। इससे विकासशील एवं अल्पविकसित देश सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं।

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा- बैंकिंग, गैर-बैंकिंग क्षेत्र में संचालन सुधार पर ध्यान देगा रिजर्व बैंक

इसी के साथ भारत व्यापारिक तनाव घटाने के सामूहिक प्रयासों का समर्थन करता है और नियम आधारित व्यापार प्रणाली के पक्ष में हैं। नियम आधारित व्यापार प्रणाली निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं समान व्यापार के लिए जरुरी है। उन्होंने जी 20 देशों के व्यापार मंत्रियों ने विश्व व्यापार संगठन की व्यापार प्रणाली को मजबूत करने का अनुरोध किया।

जेवराती माँग कमजोर रहने के बावजूद बाजार में चमका सोना

रविवार को भी नजर आई पेट्रोल और डीजल के दामों मे कमी

पिछले सप्ताह बाजारों में नजर आया मानसून के पूर्वानुमान का असर