रविवार को भी नजर आई पेट्रोल और डीजल के दामों मे कमी

रविवार को भी नजर आई पेट्रोल और डीजल के दामों मे कमी

नई दिल्ली : देश में रविवार को पेट्रोल और डीजल के रेट और कमी दर्ज की गई। आज दिल्ली में जहां पेट्रोल के रेट में 16 पैसे प्रति लीटर की कमी आई थी, वहीं डीजल के रेट में 15 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है। देश में रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं।

मई में पिछले साल के मुकाबले 78 फीसदी घट गया भारत का आयलमील निर्यात

ऐसा रहा आज का भाव 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 70.56 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 64.50 रुपये प्रति लीटर पर है। कोलकाता में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 72.81 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 66.42 रुपये प्रति लीटर पर है। मुम्बई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.25 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 67.63 रुपये प्रति लीटर पर है। चेन्नई में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 73.30 रुपये है। वहीं 1 लीटर डीजल 68.23 रुपये प्रति लीटर पर है।

दालों की कीमतों पर नियंत्रण के लिए सख्त हुई केंद्र सरकार

इस तरह होता है भावों में संशोधन 

जानकारी के मुताबिक सरकारी तेल कंपनियां कीमतों की समीक्षा करने के बाद प्रति दिन पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करती हैं। दैनिक आधार पर 6 बजे से पेट्रोल रेट और डीजल रेट में संशोधन करती हैं और जारी करती हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

लगातार तीसरे द‍िन भी जारी रहा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का सिलसिला

घरेलू बाजार में जेवराती मांग घटने से गिरी सोने की कीमत

RBI : इतने फीसद होगा अप्रैल-सितंबर में खुदरा महंगाई आंकड़ा