कल से शुरू हो रहे हैं पितृ पक्ष, इस समय पर करें तर्पण
कल से शुरू हो रहे हैं पितृ पक्ष, इस समय पर करें तर्पण
Share:

पितृ पक्ष या श्राद्ध की शुरुआत इस बार 29 सितंबर से होने जा रही है तथा इसका समापन 14 अक्टूबर सर्व पितृ अमावस्या के दिन होगा. सर्व पितृ अमावस्या को महालया अमावस्या, पितृ अमावस्या एवं पितृ मोक्ष अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है तथा यही पितृ पक्ष का अंतिम दिन भी होता है. वही सनातन धर्म में श्राद्ध पक्ष का बेहद महत्वपूर्ण स्थान है. पितृ पक्ष में पूर्वजों को याद करके दान धर्म करने की परंपरा है.

पितृ पक्ष की यह अवधि 15 दिन के लिए पूर्वजों को समर्पित है. पितृ पक्ष में स्नान तथा पितरों के निमित्त तर्पण और श्राद्ध किए जाते हैं. पितृ पक्ष में पूर्वजों के प्रति कृतज्ञ होकर उनके प्रति श्रद्धा व्यक्त की जाती है. पितरों का श्रद्धा पूर्वक श्राद्ध करके उनका पिंड दान तथा तर्पण किया जाता है. पितृ पक्ष की प्रतिपदा तिथि सितंबर 29 सितंबर को दोपहर 3:26 मिनट पर आरम्भ होगी तथा इसका समापन 30 सितंबर को दिन में 12:21 मिनट पर होगा. 
कुतुप मुहूर्त- 29 सितंबर को प्रातः 11:47 मिनट से दिन में 12:35 मिनट तक, रौहिण मुहूर्त- 29 सितंबर को दोपहर 12:45 मिनट से 1:23 मिनट तक, अपराह्न काल 29 सितंबर को दोपहर 1:23 मिनट से दोपहर 3:46 मिनट तक रहेगा. 

पितृ पक्ष के 15 दिनों में कोई भी मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है. जैसे गृह प्रवेश, कानछेदन, मुंडन, शादी, विवाह नहीं कराए जाते. इसके साथ ही इन दिनों में न कोई नया कपड़ा खरीदा जाता तथा न ही पहना जाता है. इस दिन हाथों में कुश लेकर दोनों हाथों को जोड़कर पितरों का ध्यान करना चाहिए तथा उन्हें आमंत्रित करना चाहिए. साथ ही "ओम आगच्छन्तु में पितर एवं ग्रहन्तु जलान्जलिम" मंत्र का जाप करें. 

अनंत चतुर्दशी पर राशि अनुसार बांधें पवित्र डोरी, इन मंत्रों का करें जाप

ईसाई धर्म में भी हैं कई सारे सम्प्रदाय, जानिए उनके बारे में अहम बातें !

इस्लाम में क्यों कहे जाते हैं 73 फिरके, क्या शिया,सुन्नी और सूफी इस्लाम ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -