पितृ पक्ष में कब है इंदिरा एकादशी? यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और जरुरी बातें
पितृ पक्ष में कब है इंदिरा एकादशी? यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त और जरुरी बातें
Share:

पितृ पक्ष का आरंभ 29 सितंबर 2023 से हो चूका है. अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की इंदिरा एकादशी 10 अक्टूबर 2023 को रखा जाएगा. इंदिरा एकादशी के दिन व्रत करने से इंसान को यमलोक की यातना का सामना नहीं करना पड़ता. इस दिन मघा श्राद्ध किया जाएगा. अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को इंदिरा एकादशी के नाम से जाना जाता है. एकादशी का व्रत मनुष्य को पाप कर्मों से मुक्त करता है. वर्ष की सभी एकादशी अहम है मगर पितृ पक्ष में आने वाली इंदिरा एकादशी का बात विशेष है. ग्रंथों में बताया गया है कि श्राद्ध के दिनों में विष्णु पूजा करने से भी पितर तृप्त हो जाते हैं. 

इंदिरा एकादशी 2023 मुहूर्त:-
पंचांग के मुताबिक, अश्विन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 9 अक्टूबर 2023 को दोपहर 12 बजकर 36 मिनट पर आरम्भ होगी तथा अगले दिन 10 अक्टूबर 2023 को दोपहर 03 बजकर 08 मिनट पर इसका समापन होगा.
विष्णु पूजा का समय - सुबह 09. 13 - दोपहर 12.08

इंदिरा एकादशी 2023 व्रत पारण समय:-
पितृ पक्ष की इंदिरा एकादशी व्रत का पारण 11 अक्टूबर 2023 को सुबह 06.19 से प्रातः 08 बजकर 39 मिनट तक किया जाएगा. इस दिन द्वादशी तिथि का समापन शाम 05.37 मिनट पर होगा.

इंदिरा एकादशी महत्व:-
इंदिरा एकादशी की विशेष बात यह है कि यह पितृ पक्ष में आती है. इसलिए इसका महत्व बढ़ जाता है. पद्म पुराण के मुताबिक, इस एकादशी का व्रत करने वाले मनुष्य के सात पीढ़ियों तक के पितृ तर जाते हैं विधिपूर्वकपूर्वज के नाम पर दान कर दिया जाए तो उन्हें मोक्ष मिल जाता है तथा व्रत करने वाले को बैकुण्ठ प्राप्ति होती है. इस दिन विधि-विधान तर्पण एवं ब्राह्मण भोजन कराने, दान-दक्षिणा देने से पितर स्वर्ग में चले जाते हैं.

आपको पता होना चाहिए श्राद्ध से जुड़ी बातें

पितृपक्ष में जरूर करें ये काम, पूर्वज होंगे प्रसन्न

जानिए श्राद्ध पक्ष में क्या खरीदें और क्या खरीदना है अशुभ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -