पुदीने के पत्ते दूर कर सकते हैं कोहिनी और घुटने का कालापन
पुदीने के पत्ते दूर कर सकते हैं कोहिनी और घुटने का कालापन
Share:

अगर आपकी गोरी सफेद सुंदर स्किन के बीच में काले दाग नजर आने लगे तो ये आपकी खूबसूरती में दाग की तरह दिखाई देते हैं. ऐसे काले दाग अधिकतर आंखों के नीचे, कोहनी या घुटनों में हो जाते है, कोहिनी या घुटने के कालेपन के कारण लड़कियाँ अपनी पसंद के कपडे भी नहीं पहन पाती हैं, कभी कभी तो इन दागों के कारण लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी कोहिनी और घुटने के कालेपन से छुटकारा पा सकती हैं.

1-  अगर आपकी कोहिनी या घुटने में कालापन आ गया है तो इसे दूर करने के लिए संतरे का छिलका काफी मददगार साबित हो सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलके के पाउडर को लेकर इसमें 
थोड़ा गुलाबजल और थोड़ा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने कोहिनी और घुटने पर लगाकर अच्छे से स्क्रब करें और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, फिर इसे पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से आपको घुटने और कोहनी के कालेपन से छुटकारा मिल जायेगा.

2-  कोहिनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए आलू को पीसकर उसका रस निकाल लें और फिर इसको अपनी कोहिनी और घुटने पर लगाए, और फिर 15 मिनट के बाद  ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में कोहिनी और घुटने का कालापन दूर  हो जायेगा.

3- पुदीने के इस्तेमाल से भी कोहिनी और घुटने का कालापन दूर किया जा सकता है, इसके लिए एक कप पानी उबलने के लिए रख दें जब ये उबलने लगे तो इसमें पुदीने की पत्तियों को डालकर अच्छे से उबाल लें. जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसमें नींबू का रस मिलाएं. जब ये पानी को ठंडा हो जाये तो इसे रूई की मदद से कोहनियों और घूटनों या गर्दन पर लगाएं, और फिर आधे घंटे बाद पानी से स्किन को धो लें.

 

गंजेपन की समस्या से छुटकारा दिलाता है अंडा

ग्रीन टी के इस्तेमाल से पा सकते हैं लंबे और खूबसूरत बाल

बस एक उपाय बना देगा आपके बालों को लंबा और घना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -