नेपाली सीमा पर लगे 8000 खंभो को किया जाएगा GPS से लैस
नेपाली सीमा पर लगे 8000 खंभो को किया जाएगा GPS से लैस
Share:

नई दिल्ली : भारत-पाकिस्तान सीमा को उच्च स्तरीय तकनीक से लैस करने के बाद अब भारत नेपाल सीमा पर भी सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने में जुट गया है। भारत-नेपाल सीमा पर स्थित 8 हजार से अधिक खंभो को जीपीएस से लैस किया जाएगा। इसके लिए वैश्विक दिशा-निर्देश उपग्रह प्रणाली का प्रयोग किया जाएगा। इससे 17 हजाीर किमी से भी लंबी सीमा की सुरक्षा में मदद मिलेगी।

नेपाली विदेश मंत्रालय ने बताया कि वैश्विक दिशा-निर्देश उपग्रह प्रणाली का प्रयोग कर 8 हजार से अधिक खंभो को जीपीएस से लैस किया जाएगा। बयान में कहा गया कि शनिवार को हुई नेपाल-भारत कार्यकारी समूह की तीसरी बैठक में इस बाबत निर्णय लिए गए।

तीन दिनों तक चलने वाली इस बैठक की अगुवाई सर्वेक्षण विभाग के महानिदेशक कृष्णराज बीसी ने की। भारतीय प्रतिनिधिमंडल के नेतृत्व का जिम्मा भारत के महासर्वेक्षक स्वर्ण सुब्बा राव को दिया गया था। बयान में बताया गया कि बीडब्ल्यूजी बैठक में एसओसी बैठकों और संयुक्त फील्ड सर्वेक्षण टीमों (एफएसटी) द्वारा रखी गई रिपोर्टों की समीक्षा की गई।

द हिमालयन टाइम्स ने बयान का हवाला देते हुए लिखा है कि पिछले अधूरे कामों को पूरा करने पर प्राथमिकता दी जाएगी। प्रभावी सीमा प्रबंधन के लिए स्थानीय अधिकारियों और सीमा के समीप करने वालों को फील्ड कार्य के बारे में जानकारी दी जाएगी और उन्हें जागरुक बनाया जाएगा। दोनों देशों ने फैसला किया है कि एसओसी की अगली बैठक सितंबर और बीडब्ल्यूजी की बैठक अगस्त 2017 में होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -