पेरिस हमले के तीसरे आतंकी की तस्वीर जारी, धर्मगुरुओं ने फैलाया था नफरत भरा संदेश
पेरिस हमले के तीसरे आतंकी की तस्वीर जारी, धर्मगुरुओं ने फैलाया था नफरत भरा संदेश
Share:

पेरिस : पेरिस में हुए आतंकी हमले में तीसरे संदिग्ध की तस्वीर जारी की गई है। कहा जा रहा है कि 13 नवंबर को फ्रांस के राष्ट्रीय स्टेडियम के बाहर हुए हमले में यह तीसरा आतंकी भी शमिल था। जांच अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि हमलावर लेरोस के ग्रीक द्वीप पर शरणार्थियों के साथ तीन अक्टूबर को आए थे। एक अन्य हमलावर की पहचान होनी अभी बाकी है।

मीडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस हमले के तार धर्म गुरुओं से जुड़े हो सकते है। पेरिस हमले का मास्टर माइंड एक ऐसे नेटवर्क का हिस्सा था जो ब्रिटेन के 6 इस्लामी उपदेशकों से जुड़े है। ये उपदेशक नफरत भरे संदेश फैलाते है। 28 साल का अब्दुल हामिद अबाउद शरिया फॉर बेल्जियम नाम की एक संस्था से जुड़ा है, जो कि पहले से ही प्रतिबंधित है। इस संस्था ने अब तक 50 से ज्यादा लड़ाकों को बेल्जियम से सीरिया आईएसआई में शामिल होने के लिए भेजा है।

दि संडे टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि नेटवर्क में लुटोन का एक शख्स भी शामिल था, जो बाद में आईएसआई के लिए बम बनाने वाला बन गया। 2010 में इस संस्था की स्थापना हुई। जिसकी नींव फुआद बेल्केसेम नाम के व्यक्ति ने रखी। दोषी करार दिए गए इस व्यक्ति ने एक ब्रिटिश धर्मगुरु से लंदन में प्रेरणा ली थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस धर्मगुरु ने बेल्केसेम को प्यारा दोस्त कहा और बताया कि उसे किस तरह बेल्जियम में कुछ शुरू करने को कहा गया था। कानूनी वजहों से धर्मगुरु के नाम को सार्वजनिक नहीं किया गया है।

एक बार पूरी तरह से स्थापित होने के बाद शरिया 4 बेल्जियम ने एंटवर्प और ब्रसेल्स जैसे शहरों से नौजवानों को बरगला कर भर्ती करना शुरू किया। अबाउद और पेरिस हमलों में शामिल तीन हमलावर ब्रसेल्स से है, जिसे आईएस ने प्रशिक्षित किया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -