शरीर के लिए बेहद जरूरी है फॉस्फोरस, इन चीज़ों से करें पूर्ति
शरीर के लिए बेहद जरूरी है फॉस्फोरस, इन चीज़ों से करें पूर्ति
Share:

आपकी जानकारी के लिए  बता दें, हमारे शरीर के लिए फास्फोरस बहुत जरूरी है. शरीर में इसकी मात्रा बराबर रहे तो शरीर ठीक तरह से काम कर पाता है. इसकी कमी होने पर शरीर को कई तरह के नुकसान होने लगते हैं. एक व्यक्ति को अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए रोज 700 मिलीग्राम फास्फोरस की जरूरत होती है. इसी से जुडी जानकारी के बारे में हम बताने जा रहे हैं. 

फास्फोरस ही वह तत्व है जिसकी बदौलत हमारी किडनी बेहतर रूप से काम करती है. सिर्फ यही नहीं हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए भी यह बहुत जरूरी तत्व है. जब शरीर में इसकी कमी होती है तो हड्डियां कमजोर होती ही हैं साथ ही ऑर्थराइटिस, दांतों का कमजोर होना और मसूड़ों में दिक्कत जैसी समस्याएं होने लगती हैं. फास्फोरस की कमी से भूख में कमी और सामान्य संक्रमण भी हो सकता है. 

गेहूं : गेहूं से बने ब्रेड की एक स्लाइस में 57 मिलीग्राम फास्फोरस होता है. इसकी मात्रा बढ़ानी है तो वीट ब्रेड को आहार में शामिल करें. 

चिकन : 75 ग्राम चिकन के जरिए आप 370 ग्राम फास्फोरस हासिल कर सकते हैं. चाहें तो चिकन की तुलना वीट ब्रेड या मंच नट्स से कर सकते हैं. चिकन के जरिए आप अपने रोजाना फास्फोरस की जरूरत को आसानी से पूरा सकते हैं. 

लौकी के बीज : भूख लगने की स्थिति में लौकी के बीज बेहरतीन टाइम पास होते हैं. नियमित 100 ग्राम लौकी के बीज जरूर खाएं. 100 ग्राम लौकी के बीज में 100 मिलीग्राम फास्फोरस होता है. 

* जिन लोगों का वजन जल्दी बढ़ जाता है उनके लिए फास्फोरस मेटाबॉलिज्म को सामान्य रखता है. 
* यह शरीर में जमा फैट को बर्न करने में मदद करता है. 
* ज्यादा कैलरी को बर्न करने मे भी सहायक होता है. 

गर्मी में आँखों के लिए फायदेमंद है गुलाब जल

वजन कम करने का काम करता है कड़वा करेला

ब्लड ग्रुप के अनुसार जानिए कैसी डाइट करें फॉलो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -