कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल हुआ शुरू, जल्द मिल सकते है अच्छे परिणाम
कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल हुआ शुरू, जल्द मिल सकते है अच्छे परिणाम
Share:

नई दिल्ली: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के सहयोग से फार्मास्युटिकल फर्म भारत बायोटक द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड वैक्सीन 'कोवैक्सीन' (Covaxin)के तीसरे चरण का चिकित्सीय टेस्ट जारी किया जा चुका है. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के वाइस चांसलर ने मगलवार को पहले वॉलेंटियर के तौर पर अपना नाम रजिस्टर्ड किया जा चुका है. यूनिवर्सिटी के जवाहर लाल लेहरू मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल में यह चिकित्सीय टेस्ट होना है. यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर तारिक़ मनसूर ने अन्य लोगों को भी ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते है.

प्रोफेसर मनसूर ने ट्वीट कर इसकी सूचना जारी की है और लोगों से सहभागिता बढ़ाने की मांग की है. उन्होंने लिखा है, "COVID19 वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण के लिए मैंने स्वेच्छा से रजिस्ट्रेशन कराया है. एएमयू ने कोवैक्सीन के प्रभाव का मूल्यांकन और अध्ययन करने के उद्देश्य से आईसीएमआर और भारत बायोटेक के साथ समझौता किया है. मैं हर किसी से अपील करता हूं कि वे इस परीक्षण के लिए स्वयंसेवक के तौर पर रजिस्टर करें और बेहतर इलाज और उपचार का विकल्प विकसित करने के लिए इस भव्य अनुसंधान में भाग लें, " जंहा यूनिवर्सिटी प्रवक्ता ने कहा है कि वैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षणों से गुजरने वाले स्वयंसेवकों को आईसीएमआर के दिशा-निर्देश के मुताबिक यात्रा व्यय और अन्य लाभ मिलने वाले है.

जंहा इस बात का पता चला है कि देशभर में COVAXIN  न के फेज 3 का ट्रायल कुल 26,000 प्रतिभागियों के साथ पूरे 25 केंद्रों पर किया जाने वाला है. भारत के ड्रग कंट्रोलर, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने कोवैक्सीन के पहले और दूसरे चरण की सफलता के उपरांत तीसरे चरण के ट्रायल की अनुमति दी है. देशभर के 12 हॉस्पिटलों में करीब 800 प्रतिभागियों पर पहले और दूसरे चरण में टेस्ट किए जा चुके है. इनमें दिल्ली, हैदराबाद और लखनऊ के अस्पताल भी शामिल हैं.

'यदि हम एक न्यायालय के रूप में संवैधानिक स्वतंत्रता की रक्षा नहीं करेंगे, तो कौन करेगा: SC

भारत में शुरू हुई कोरोना वैक्सीन देने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों की लिस्टिंग

ऑनलाइन न्यूज़ और कंटेंट पोर्टल के लिए सरकार ने जारी की अधिसूचना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -