फाइजर कोविड शॉट्स ने अस्पताल में भर्ती होने वालों को 68 प्रतिशत तक कम कर दिया
फाइजर कोविड शॉट्स ने अस्पताल में भर्ती होने वालों को 68 प्रतिशत तक कम कर दिया
Share:

एक नए अध्ययन से पता चलता है, कोविद -19 के साथ 5 से 11 वर्षीय बच्चों के टीकाकरण ने ओमीक्रोन वृद्धि के दौरान अस्पताल में भर्ती होने में दो-तिहाई से अधिक की कमी की और गंभीर बीमारी से भी संरक्षित किया।

पिछले साल अक्टूबर में, 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक कोविड -19 टीकाकरण का लाइसेंस दिया गया था। कई माता-पिता अपने बच्चों को टीका लगाने में संकोच कर रहे हैं। यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के आंकड़ों के अनुसार, 16 मार्च तक 5-11 वर्ष की आयु के केवल 27% बच्चों को टीके की दो खुराक मिली हैं। द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन में यह भी पाया गया कि टीकाकरण ने 12 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के बीच कोविड अस्पताल में भर्ती होने को कम कर दिया और गंभीर बीमारी के खिलाफ पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की।

"एक बच्चे के लिए कोविद -19 वैक्सीन प्राप्त करने का लक्ष्य गंभीर सार्स-कोव -2 संक्रमण को रोकना है, जिसमें अस्पताल में भर्ती होना भी शामिल है," बोस्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल के एड्रिएन रैंडोल्फ ने कहा।  "इस शोध से पता चलता है कि टीकाकरण 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों में इस जोखिम को काफी कम कर देता है। जबकि ओमीक्रोन टीकाकरण ने डेल्टा टीकाकरण की तुलना में अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ कम सुरक्षा दी, इसने दोनों रूपों में गंभीर बीमारी को रोका "उसने जारी रखा।

अध्ययन में 12 से 18 वर्ष की आयु के 918 किशोर और 5 से 11 वर्ष की आयु के 267 बच्चे शामिल थे, जिन्हें संयुक्त राज्य भर में 31 बाल चिकित्सा अस्पतालों में कोविड के साथ इलाज किया गया था। एक तुलनीय उम्र के रोगी जो अन्य कारणों से अस्पताल में भर्ती थे, उन्हें भी नियंत्रण के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

भारत ने टीकाकरण के कारण ओमीक्रोन लहर को प्रभावी ढंग से संभाला: मंडाविया

विप्रो हेल्थकेयर ने पीएलआई योजना के तहत 100 करोड़ रुपये की घोषणा शुरू की

शोध से पता चलता है की कोविड मानव रेटिना को संक्रमित करता है

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -