पेट्रोल पंप वालों की हड़ताल स्थगित, 16 जून से सुबह 6 बजे घोषित होंगे ईंधन के दाम
पेट्रोल पंप वालों की हड़ताल स्थगित, 16 जून से सुबह 6 बजे घोषित होंगे ईंधन के दाम
Share:

नई दिल्ली : पेट्रोलियम कंपनियों के रोज पेट्रोल-डीजल के दाम बदलने के प्रस्ताव के विरोध में डीलरों द्वारा बुलाई गई हड़ताल बुधवार को स्थगित हो गई है. इसके साथ ही 16 जून शुक्रवार से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोज बदलाव तय हो गया है. सरकार ने डीलरों की यह मांग मान ली है कि कीमतों की घोषणा आधी रात को करने के बजाए सुबह छह बजे की जाए. कल से ईंधन के नए दामों की घोषणा सुबह 6 बजे की जाएगी.

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को बताया कि डीलर नए समय और देशव्यापी पेट्रोल- डीजल की कीमतों में संशोधन 16 जून से करने पर राजी हो गए हैं.डीलरों को रोज रात में कीमतें बदलने पर अलग से रात में आदमी लगाने की जरूरत और अधिकांश पंपों पर तेल कंपनियों द्वारा स्थापित मशीनें ऑटोमेटिक कीमत परिवर्तन का समर्थन नहीं करने की समस्या को देखते हुए इसे सुबह से जारी की जाने की मांग की गई थी.

इसे स्वीकारने की बात कहते हुए पेट्रोलियम मंत्री प्रधान ने कहा कि कुछ व्यावहारिक कठिनाइयां थीं, जिन्हे सभी तीन पेट्रोलियम डीलरों एसोसिएशन के साथ बैठक में हल कर लिया है. अब दैनिक कीमतें सुबह छह बजे बदली जाएंगी. उधर फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया पेट्रोलियम ट्रेडर्स (एफएआईपीटी) के अध्यक्ष अशोक बधवार ने सार्वजनिक हित में दैनिक मूल्य संशोधन का निर्णय स्वीकारते हुए शुक्रवार को बंद का आह्वान वापस लेने को घोषणा कर दी.

बता दें कि ईंधन के खुदरा बिक्री मूल्य में रोज परिवर्तन का प्रयोग 1 मई से उदयपुर, जमशेदपुर, विशाखापट्टनम, चंडीगढ़ और पुडुचेरी में पायलट आधार पर लागू किया गया था.इन पांच शहरों में पायलट परियोजना की सफलता के बाद, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने अब इसे देश भर में लागू करने का फैसला किया है.

यह भी देखें

अब हर दिन घटेंगे -बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोलियम उत्पादों को GST से बाहर रखने पर होगा नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -