अब हर दिन घटेंगे -बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम
अब हर दिन घटेंगे -बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम
Share:

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल खरीदने वालों को यह जानकारी दे दें कि अब 16 जून से पूरे देश में रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम तय होंगे. तीनों सरकारी तेल कंपनियों ने इसकी घोषणा कर दी . तेल कंपनियों के अनुसार रोजाना कीमत तय होने से ने केवल मौजूदा बाजार को समझा जा सकेगा, बल्कि पेट्रोल और डीजल के दाम के भारी उतार चढ़ाव पर भी नियंत्रण किया जा सकेगा.

आपको बता दें कि तेल कंपनियों ने कहा है कि रोजाना कीमत की समीक्षा होने से कई लाभ होंगे. खुदरा कीमत से बाजार की ताज़ा परिस्थितियों को समझा जा सकेगा.कीमतों में ज्यादा तेज उतार-चढाव नहीं देखने को मिलेगा. व्यवस्था और अधिक पारदर्शी होगी. विदित हो कि कुछ विकसित देशों जैसे अमेरिका में रोजाना के आधार पर कीमत तय करने की व्यवस्था पहले से ही लागू है.कंपनियों ने कहा है कि रोजाना की कीमत के बारे में जानकारी देने के लिए हर जरुरी उपाय किए जाएंगे. इसके लिए हर रोज अखबारों में पेट्रोल-डीजल की कीमत प्रकाशित  की जाएगी. साथ ही एसएमएस और मोबाइल एप के जरिए भी जानकारी दी जाएगी.

गौरतलब है कि 1 मई से सरकार ने प्रयोग के तौर पर देश के 5 शहरों पुडुचेरी, विशाखापटनम, उदयपुर, जमशेदपुर और चंडीगढ़ में पेट्रोल, डीजल की कीमतों में अंतर्राष्ट्रीय दाम केअनुसार रोजाना के आधार पर संशोधन की शुरुआत की थी. इस पायलट प्रोजक्ट की सफलता के बाद तेल कंपनियां अब इसे पूरे देश में लागू कर रही है. स्मरण रहे कि तीन सरकारी तेल कंपनियों का देश के कुल पेट्रोल पंप में से 95 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा है.

यह भी देखें

वाहन मालिकों को फिर लगा झटका, पेट्रोल डीजल के दामों में वृद्धि

अमेरिकी भविष्यवक्ता टोनी ने कहा आगामी 5 साल में पेट्रोल 30 रुपए लीटर बिकेगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -