पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

Apr 08 2021 09:26 AM
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

नई दिल्ली: सरकारी तेल कंपनियों ने आज लगातार 9वें दिन आम जनता को राहत देते हुए पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की है. देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल की कीमत 90.56 रुपये प्रति लीटर और डीजल की 80.87 रुपये प्रति लीटर हैं. वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑइल के दाम में गिरावट का रूख है. ऐसे में घरेलु बाजार में उम्मीद जाहिर की जा रही है पेट्रोल-डीजल सस्ता हो सकता है.

उल्लेखनीय है कि हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम तक़रीबन दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन किया जाता है.

मार्च में पेट्रोल और डीजल के दाम में तीन बार कटौती हुई थी. इस कटौती के बाद पेट्रोल केवल 61 पैसे और डीजल 60 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ. वहीं फरवरी महीने के दौरान पेट्रोल की कीमत में 16 किस्तों में वृद्धि हुई थी. उससे यह 04.74 रुपये महंगा हो गया था. वहीं यदि डीजल की बात करें तो 16 दिनों में ही इसकी कीमत 4.52 रुपये बढ़ गई थी.

आरबीआई ने किया व्यक्तिगत किसानों के लिए ऋण सीमा बढ़ाने का फैसला

लगातार दूसरे दिन बढ़त पर बंद हुआ शेयर बाजार, 135 अंक उछला निफ़्टी

भारतीय रिजर्व बैंक वित्तीय समावेशन सूचकांक को करेगा प्रकाशित