आज ही फुल करवा लें अपनी गाड़ी का टैंक, पेट्रोल-डीजल के दामों में आई जबरदस्त गिरावट
आज ही फुल करवा लें अपनी गाड़ी का टैंक, पेट्रोल-डीजल के दामों में आई जबरदस्त गिरावट
Share:

नई दिल्ली: शुक्रवार को तेल कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती की है। इससे पहले बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ था। आज ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल-डीजल के लिए गुरुवार के मुकाबले कम पैसे चुकाने होंगे। दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के भाव में नौ पैसे की कमी आई है और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 10 पैसे सस्ता हुआ है।

इसके बाद इन प्रदेशों में पेट्रोल के दाम क्रमश: 73.27, 75.90, 78.88 और 76.09 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं अगर डीजल की बात करें, तो दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में एक लीटर डीजल आठ पैसे सस्ता हुआ है और मुंबई में नौ पैसे, जिसके बाद इसके दाम क्रमश: 66.28, 68.64, 70.01 और 69.47 रुपये प्रति लीटर हो गई है। बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में परिवर्तन होता है।

सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम तक़रीबन दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ वैश्विक बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर हर दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल और डीजल के दाम रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

बजट सत्र से पहले पीएम मोदी ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, सरकार हर मुद्दे पर बात करने को तैयार

Budget 2020: रेलवे के पेंशनर्स को मिल सकता है बड़ा तोहफा, वित्त मंत्री कर सकती हैं ये ऐलान

सोने की कीमत में जबरदस्त उछाल, चांदी ने भी लगाई बड़ी छलांग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -