हवाई जहाज़ के ईंधन से भी महंगा बिक रहा पेट्रोल-डीजल, आगे और बढ़ सकते हैं दाम

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल-डीजल के भाव में जो महंगाई की आग लगी है, उसमें अभी राहत मिलती नहीं दिख रही है. आलम यह है कि देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें हवाई ईंधन ATF से भी अधिक हो गई हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड सोमवार को 86 डॉलर प्रति बैरल के लगभग पहुंच गया है, जिसकी वजह से आगे भी राहत की उम्मीद कम ही दिख रही है. 

उल्लेखनीय है कि सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई वृद्धि नहीं हुई है, मगर रविवार को ही पेट्रोल और डीजल के भाव 35 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे. देश में पेट्रोल और डीजल के भाव रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं. कई शहरों में पेट्रोल का भाव तो 110 रुपये लीटर को पार हो चुका है. इसके साथ ही पेट्रोल-डीजल के दाम एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) यानी हवाई जहाज के ईंधन से भी अधिक हो गए हैं. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 105.84 रुपये है. वहीं एक लीटर डीजल का भाव 94.57 रुपये है. मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 111.77 रुपये का बिक रहा है और डीजल का दाम 102.52 रुपये प्रति लीटर है.

दूसरी तरफ अब हालत यह है कि हवाई जहाज का ईंधन ATF अब पेट्रोल से लगभग 33 फीसदी सस्ता बिक रहा है. दिल्ली में एविएशन टर्बाइन फ्यूल की कीमत 79,020 रुपये प्रति हजार लीटर यानी 79 रुपये प्रति लीटर है. वहीं पेट्रोल का भाव 105.84 रुपये प्रति लीटर है. इस प्रकार वाहन ईंधन के दाम विमान ईंधन की तुलना में लगभग एक-तिहाई अधिक हैं. 

सेंसेक्स और निफ़्टी में जोरदार बढ़ोतरी के साथ खुला बाजार

लगातार चार दिनों की बढ़ोतरी के बाद आज नहीं हुए पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में कोई बदलाव

आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानिए आज का नया भाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -