क्या आज सस्ता हो गया है पेट्रोल-डीजल? जानिए नए दाम
क्या आज सस्ता हो गया है पेट्रोल-डीजल? जानिए नए दाम
Share:

नई दिल्ली: आज एक बार फिर से ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol-diesel price) जारी कर चुकी है। आप सभी जानते ही होंगे कि कंपनी सुबह 6 बजे नए दाम जारी करती है। ऐसे में आज भी नए दाम जारी कर दिए गए हैं। आज यानी मंगलवार (7 जून) को फिर आम जनता को राहत मिली है और दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आप सभी को बता दें कि दिल्ली में पेट्रोल ( Petrol Price today in Delhi) ₹ 96.72 लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये। वहीं देश में सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹ 79.74 लीटर है।

वहीं दिल्ली के मुकाबले यहां पेट्रोल करीब 12 रुपये लीटर सस्ता है। दूसरी तरफ आज भी देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के परभणी में 114.38 रुपये प्रति लीटर है तो डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 100.30 रुपये प्रति लीटर। आज यानी गुरुवार को भी राहत भरा दिन है क्योंकि पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं श्रीगंगानगर के मुकाबले पोर्ट ब्लेयर में आज भी पेट्रोल 29.39 रुपये सस्ता है। इसी के साथ क्रूड ऑयल के दाम में तेजी अब भी देखने को मिल रही है। आप तो जानते ही होंगे कि केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये और छह रुपये प्रति लीटर की कटौती करने की घोषणा की थी, जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम कम से कम 9.5 रुपये और सात रुपये तक गिर गए हैं।

वहीं देश में कच्चे तेल के कॉन्ट्रैक्स से पंप पर बिकने वाले पेट्रोल का चक्र 22 दिन का होता है यानी महीने की एक तारीख को खरीदा गया कच्चा तेल पंप पर 22 तारीख को बिकने पहुंचता है (औसत अनुमान)। जी दरअसल एक लीटर फुटकर तेल की कीमत में कच्चे तेल के प्रॉसेसिंग का खर्चा जुड़ता है उसके बाद जब वो रिफाइनरी से निकलता है तो उसका बेस प्राइस तय किया जाता है। वहीं उसके बाद वहां से पंप तक तेल को पहुंचाने का खर्च, केंद्र और राज्य के टैक्स के साथ-साथ डीलर का कमीशन भी जोड़ा जाता है। इस सब का दाम ग्राहक से वसूला जाता है।

20 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, पीएम मोदी ने दिया संकेत

भारत बनेगा मैन्युफैक्चरिंग हब , पीएम ने ज़ारी किया क्रेडिट-लिंक्ड पोर्टल

वाराणसी ब्लास्ट केस: 27 लोगों के कातिल वलीउल्लाह को फांसी, 16 साल बाद भी एक ही आरोपी को मिली सजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -