तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहाँ 40 रुपये घटा दिए गए दाम
तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए दाम, यहाँ 40 रुपये घटा दिए गए दाम
Share:

कोरोना महामारी ने लोगों को बड़ा परेशान किया और इसके बाद रूस-यूक्रेन युद्ध ने दुनियाभर में अर्थव्यवस्थाओं को हिलाकर रखा हुआ है। इसी के चलते भारत समेत सभी जगह पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price) आसमान छू रहे हैं। जी हाँ और अब बढ़ती महंगाई के बीच लोगों को राहत देने वाली बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। जी दरअसल भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका (Sri lanka) में पेट्रोल के दाम 40 रुपये घटा दिए गए हैं। आपको बता दें कि सरकार की ओर से अचानक की गई इस घोषणा के बाद लोग खुशी से उछल पड़े हैं।

'ज्ञानवापी हमारा है, तुम्हारे 56 टुकड़े कर देंगे', अब इस भाजपा नेता को मिली 'सर तन से जुदा' की धमकी

जी दरअसल श्रीलंका (Sri lanka) के ऊर्जा मंत्री कंचन विजयशेखर ने शुक्रवार को कहा कि देश में पेट्रोल के दाम (Petrol Price) में 40 रुपये की कमी कर दी गई है। अब लोगों को पेट्रोल 410 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा। इससे पहले यह 450 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा था। अगर बात करें भारत की तो यहाँ अब भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये लीटर और डीजल 89.62 रुपये लीटर मिल रहा है। इसी के साथ कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और एक लीटर डीजल 94.27 रुपये में मिल रहा है।

इसके अलावा चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है। जी दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत की समीक्षा के बाद सरकारी तेल कंपनियों की ओर से प्रतिदिन सुबह 6:00 बजे पेट्रोल डीजल के दाम जारी किए जाते हैं। आपको बता दें कि पेट्रोल- डीजल की कीमत का निर्धारण केंद्र और राज्य सरकार की ओर से लगाए जाने वाले टैक्स, ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट और डीलर कमीशन के आधार पर किया जाता है।

कानपुर में बड़ा हादसा, मंदिर से दर्शन कर लौट रहे 26 श्रद्धालुओं की मौत

इंडोनेशिया: स्टेडियम में फुटबॉल मैच के दौरान भड़की हिंसा, 127 लोगों की मौत

आखिर 1 माह वाले प्लान पर कंपनियां को करती है 28 दिन का ऑफर, वजह जानकार उड़ जाएंगे होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -