बढ़े गए हैं या घट गए हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ आज के भाव?
बढ़े गए हैं या घट गए हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ आज के भाव?
Share:

म‍िड जुलाई में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharama) ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत पर बड़ा बयान द‍िया था। जी दरअसल बीते समय में उन्‍होंने कहा था क‍ि, 'सरकार हर 15 दिन में कच्चा तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन (ATF) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी।' आप सभी को बता दें कि क्रूड की कीमत में ग‍िरावट और व‍ित्‍त मंत्री के इस बयान के बाद उम्‍मीद थी क‍ि घरेलू बाजार में तेल की कीमत नीचे आएंगी। हालांक‍ि प‍िछले दो महीने से भी ज्‍यादा समय से पेट्रोल-डीजल के रेट में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं देखा गया। जी हाँ, इस समय भी आम जनता के बीच मंदी की आहट है लेकिन इस बीच क्रूड ऑयल के भाव में भी उठा-पटक का दौर चल रहा है।

आप सभी को बता दें कि कुछ द‍िन पहले 100 डॉलर प्रत‍ि बैरल से नीचे जाने वाले क्रूड में सुधार देखा जा रहा है। बीते बुधवार को डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड 97.76 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड 107 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर देखे गए। जी दरअसल बीते करीब दो महीने से पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) के रेट एक ही जगह स्‍थ‍िर हैं। इनमें क‍िसी तरह का बदलाव नहीं देखा गया। आपको पता हो सरकार की तरफ से 21 मई को एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती की गई थी। वैसे ज‍िस तरह क्रूड ऑयल के भाव में नरमी देखी जा रही है, उससे कई मीड‍िया र‍िपोटर्स में तेल की कीमत नीचे आने की संभावना जताई जा रही है। इसी के साथ सरकार की तरफ से एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती क‍िए जाने के बाद कुछ राज्‍यों ने भी वैट कम क‍िया था। आपको बता दें कि सरकार के इस कदम से पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये कम हो गए थे।

आपको बता दें कि पोर्टब्‍लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर है। वहीं दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर है। पेट्रोल-डीजल का लेटेस्‍ट रेट चेक करने के ल‍िए तेल कंपन‍ियां SMS के माध्‍यम से रेट चेक करने की फैसेल‍िटी देती हैं। जी हाँ और नए दाम जानने के लिए इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता को RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 पर भेजना होगा। वहीं एचपीसीएल (HPCL) के कस्‍टमर HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 पर और बीपीसीएल (BPCL) कस्‍टमर RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 पर SMS करें।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आई अच्छी खबर, जानिए अपने शहर का भाव

आज फिर राहतभरा मंगलवार, जानिए क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम

आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल का दाम, जानिए यहाँ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -