जानिए आज पेट्रोल-डीजल के दामों में हुआ क्या बदलाव?

पेट्रोल-डीजल के दाम आज मतलब 21 सितंबर, 2021 को निरंतर 16वें दिन स्थिर हैं। तेल कंपनियों ने ईंधन के दामों में कोई परिवर्तन या फेरबदल नहीं किया है। देश के सबसे बड़े ईंधन खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 101.19 रुपये तथा डीजल की कीमत 88.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं। वहीं, मुंबई में पेट्रोल के दाम 107.26 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल की कीमत 96.19 रुपये प्रति लीटर पर टिका है।

बता दें कि GST काउंसिल की मीटिंग में हाल ही में पेट्रोल और डीजल को GST के दायरे में सम्मिलित नहीं करने पर दामों को लेकर आम आदमी की उम्मीदों को झटका लगा है। ऐसे में पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी होने की जगह वृद्धि भी हो सकती है। बता दें कि देश में 5 सितंबर के पश्चात् से ईंधन की कीमत स्थिर होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम रिकॉर्ड स्तर पर बने हुए हैं। 

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं।

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं। ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें।

सेंसेक्स में आई इतने अंको की गिरावट, जानिए क्या रहा निफ़्टी का हाल

ITR File की दिनांक बढ़ने के बाद भी देना होगा अधिक ब्याज, जानिए क्यों?

टेक्स वसूली को लेकर नितिन गडकरी का बड़ा बयान, कहा- "1,000 से 1,500 करोड़ रुपये का टोल राजस्व..."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -