पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत, जानिए आज का दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम आज (रविवार) यानी 12 सितंबर, 2021 को भी स्थिर है. यह निरंतर सातवां दिन है, जब ईंधन के दामों में कोई परिवर्तन या फेरबदल नहीं हुआ है. देश के सबसे बड़े ईंधन खुदरा विक्रेता इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 101.19 रुपये तथा डीजल की कीमत 88.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं. वहीं मुंबई में पेट्रोल के दाम 107.26 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल का दाम 96.19 रुपये प्रति लीटर पर टिका है.

भारतीय बाजार में इससे पूर्व पेट्रोल तथा डीजल दोनों ही ईंधन के दामों में 5 सिंतबर को परिवर्तन हुआ था. तब पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 15-15 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई थी. हालांकि, देश में पेट्रोल-डीजल के दाम अब भी रिकॉर्ड स्तर पर बनी हुई हैं. बता दें कि लंबे वक़्त से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में उछाल देखने को नहीं मिला है.

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं.

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं. ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ममता के वित्त मंत्री ने निर्मला सीतारमण को लिखा पत्र, बोले- मांग बढ़ाने के लिए उपाय करें

LIC की इस सुपरहिट स्कीम में मिल रहा है 1 करोड़ रुपये का मुनाफा

सस्ता होगा तेल..., फेस्टिव सीजन से पहले सरकार ने आयल पर से इम्पोर्ट ड्यूटी घटाई

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -