आज अपडेट हो गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर के भाव
आज अपडेट हो गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आपके शहर के भाव
Share:

तेल कंपनियों ने आज यानी 10 नवंबर के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम जारी कर दिए हैं। जी हाँ और आज कंपनियों ने दिल्ली और चेन्नई में तेल के दामों में बदलाव किया है। आप सभी को बता दें कि सरकार ने कुछ महीने पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाने की घोषणा की थी। वहीं देश में तेल के दाम लगभग पिछले 3 महीने से ज्यादा समय से स्थिर हैं। जी दरअसल अगर हम आज के बारे में बात करें तो आज दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये व डीजल की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर है।

कोई भी निर्वाचन अच्‍छे से तब सम्‍पन्‍न होता है, जब मतदाता सूची में एक भी मतदाता छूटे नहीं-जिला कलेक्टर

इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है और चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है। आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। जी दरअसल इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

आप सभी को यह भी बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। जी दरअसल सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। वहीं पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। जी हाँ और इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। वहीं डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं और वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। इसी के साथ पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

मध्यप्रदेश की विशेष अदालत का ऐतिहासिक फैसला

जनजागरुकता के लिए निकाली गयी साईकिल रैली

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंत्री-परिषद की बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -