महंगाई से मिलेगी राहत, 6 रूपये सस्ते हो सकते है  पेट्रोल-डीजल
महंगाई से मिलेगी राहत, 6 रूपये सस्ते हो सकते है पेट्रोल-डीजल
Share:

नई दिल्ली : इंटरनैशनल रेटिंग और रिसर्च फर्म क्रिसिल ने दावा किया है कि आने वाले समय में भारत में डीजल और पेट्रोल के दाम में 6 रुपये तक की गिरावट आ सकती है. जिसके चलते खाद्य पदार्थों समेत अन्य वस्तुओं के दाम में गिरावट आएगी. वहीँ सोना 25 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम से नीचे जा सकता है. इस गिरावट आने वाले समय में कच्चे तेल में गिरावट, फॉरेन इनवेस्टर का गोल्ड मार्केट की तरफ रुख न करना और इनवेस्टमेंट में कमी के कारण आई है.

रिपोर्ट के अनुसार 2016 में भारत में कच्चे तेल की कीमत 45 डॉलर तक गिर सकती है. कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से भारत को महंगाई पर काबू पाने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियों का बिल भी घटेगा इससे ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को 2000-2500 करोड़ का फायदा होगा. रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि सोना 1000 डॉलर प्रति औंस तक आ सकता है जो फिलहाल इंटरनैशनल मार्केट में 1145 डालर प्रति औंस है. ऐसे में भारत में सोने की कीमत 25,700 रुपये प्रति 10 ग्राम है. अगर सोना 1000 डालर प्रति औंस तक नीचे आ जाएगा तो भारत में सोने की कीमत 24000 से 25000 रुपये से नीचे तक आ सकती है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ग्रीस संकट हल होने में समय लगेगा. चीन की ग्रोथ में नरमी का दौर जारी रहेगा. विश्व इकोनामी में स्लोडाउन आने से डिमांड में कमी का माहौल बनेगा. ऐसे में डिमांड में कमी आएगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -