आपातकाल के लिए तत्कालीन PM और सैन्य जनरल कयानी जिम्मेदार
आपातकाल के लिए तत्कालीन PM और सैन्य जनरल कयानी जिम्मेदार
Share:

इस्लामाबाद : पाकिस्तानी सेना के प्रमुख और राष्ट्रपति रह चुके जनरल परवेज मुशर्रफ ने पूर्व सेना अध्यक्ष जनरल अशफाक परवेज कयानी के खिलाफ एक बड़ा खुलासा किया है। यह खुलासा दिसंबर 2013 में मुशर्रफ पर लगे राजद्रोह के आरोपों के संदर्भ में है। मुशर्रफ ने कहा कि 3 नवंबर 2007 में जो आपातकाल लागू किया गया था, वो कयानी की सलाह पर ही हुआ था।

मुशर्रफ ने संघीय जांच एजेंसी के सामने अपना दर्ज कराते हुए कयानी को मुख्य आरोपी बनाया है। उन्होने कहा कि जनरल कयानी 27 नवंबर 2007 में चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बने थे, लेकिन इसके बावजूद उन्होने आपातकाल नही हटाया। इतना ही नही मुशर्रफ ने कयानी पर यह भी आरोप लगाया कि आपातकाल घोषित करने से पहले उन्होने कयानी समेत सेना के वरिष्ठ अधिकारियों व असैन्य नेतृत्वों से सलाह मशविरा किया था।

दर्ज बयानों के अनुसार, आपातकाल के लिए तत्कालीन प्रधानमंत्री शौकत अजीज, कानून मंत्री जाहिद हामिद, जस्टिस अब्दुल हमीद डोगर और पीसीओ के तहत शपथ लेने वाले सभी जज, सभी मुख्यमंत्री, सभी राज्यपाल और संघीय व प्रांतीय कैबिनेट के सभी सदस्य व नौकरशाह जिम्मेदार है। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि मैने आपातकाल की घोषणा जरुर की थी लेकिन पीएम अजीज की सलाह पर। 2008 में मुशर्रफ के पद छोड़ने के बाद जानबूझकर 2007 में आपातकाल का सारा रिकॉर्ड उड़ा दिया गया।

मुशर्रफ ने कहा कि जस्टिस चौधरी ने न्यायिक सक्रियता का शोर मचाते हुएार्यपालिका और विधायिका का काम में हस्तक्षेप किया। मुशर्रफ ने कहा कि दुर्भाग्यवश उस समय 61 आतंकियों को भी कोर्ट के एक फैसले के कारण रिहा करना पड़ा। जिसके बाद इन लोगो ने कराची, रावलपिंडी, केपी और बलूचिस्तान में पनाह ले ली थी और उनके रिश्तेदार सरकार को चुनौती दे रहे थे। उस समय अजीज ने राष्ट्रीय सुरक्षा स्थिति नामक शीर्षक के जरिए उग्रवाद और आतंकवाद की उस भयावह स्थिति से अवगत कराया जो देश में फैली हुई थी।

अजीज उसी चिठ्ठी के जरिेए आपातकाल को घोषित करना चाहते थे, लेकिन मैंने यह साफ किया कि मैं इस बात पर अमल तभी करुंगा जब वो मेरे सामने ठीक से एक सारांश प्रस्तुत करेंगे। इसके बाद अजीज ने एक सारांश मेंरे पास भेजवाया था। हांला कि मुशर्रफ ने कभी भी आपातकाल के आरोपों से इंकार नही किया। बल्कि यह बताया कि किन-किन लोगो की इसमें भागीदारी है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -