महाअष्टमी पर इस शुभ मुहूर्त पर करें कन्या पूजन
महाअष्टमी पर इस शुभ मुहूर्त पर करें कन्या पूजन
Share:

चैत्र नवरात्रि का आरम्भ इस बार 9 अप्रैल, मंगलवार से हो चुका है तथा 17 अप्रैल को रामनवमी के साथ चैत्र नवरात्रि का समापन होगा. हिंदू पंचांग के मुताबिक, इस बार चैत्र नवरात्रि की महाअष्टमी बहुत ही विशेष मानी जा रही है क्योंकि महाअष्टमी पर दुर्लभ संयोग बनने जा रहा है. दरअसल, इस बार महाअष्टमी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग और धृति योग का निर्माण होने जा रहा है.

16 अप्रैल को महाअष्टमी के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग प्रातः 5:16 से लेकर 17 अप्रैल तक रहेगा. वहीं, रवि योग का भी यही वक़्त रहेगा. इसके अतिरिक्त धृति योग 15 अप्रैल को रात 11:09 मिनट पर आरम्भ होगा तथा समापन 16 अप्रैल को रात 11:17 मिनट पर होगा. ज्योतिषियों के अनुसार, ये सभी योग बहुत ही शुभ माने जाते हैं. यदि इन योगों में मां दुर्गा की उपासना की जाए तो जातक के जीवन की सभी समस्याएं दूर हो सकती है. वहीं, बात यदि धृति योग की करें तो इस योग में कोई भी कार्य करना बहुत ही शुभ होता. इस योग में अधिकतर निर्माण कार्य किए जाते हैं. महाअष्टमी के दिन नवदुर्गा के आठवें स्वरूप माता महागौरी की उपासना की जाती है. साथ ही इस दिन कन्या पूजन भी किया जाता है. 

कन्या पूजन मुहूर्त
महाअष्टमी के दिन कन्या पूजन अभिजीत मुहूर्त में करना चाहिए. इस दिन अभिजीत मुहूर्त प्रातः 11:55 से लेकर दोपहर 12:47 मिनट तक है.

मां दुर्गा के नाम पर रखें अपने लाड़ली का नाम

कभी जेब में नहीं टिकता है ऐसा धन

शाम के समय भूलकर भी न करें ये गलती, घर से चली जाएगी खुशहाली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -