मालवा में हिंसक हुआ किसान आंदोलन, हड़ताल का साथ नहीं देने पर हो रही मारपीट
मालवा में हिंसक हुआ किसान आंदोलन, हड़ताल का साथ नहीं देने पर हो रही मारपीट
Share:

भोपाल : देशभर में किसानों द्वारा अपनी मांगों को लेकर हड़ताल की जा रही है। इस दौरान कथित आंदोलनकारी विभिन्न क्षेत्रों में ले जाए जाने वाले दूध, सब्जियों आदि को मार्ग में ही सड़कों पर ढोल रहे हैं। ऐसे में कुछ स्थानों पर झड़प हिंसक भी हो गई। मध्यप्रदेश के धार के सरदारपुर में किसानों की 6 मोटरसाइकिल कुछ लोगों ने आग के हवाले कर दी। इस दौरान जब कुछ लोगों ने विरोध किया तो उनके साथ मारपीट की गई। ऐसे में करीब 11 लोग घायल हो गए।

लोगों ने बड़े पैमाने पर सड़कों पर दूध बहा दिया। इतना ही नहीं उन्होंने सड़कों पर सब्जियां फैंक दीं। कुछ प्रतिष्ठान संचालक तो सब्जियों की कालाबाजारी में ही लगे रहे। बाजार में मांग बढ़ने पर इन लोगों ने स्टाॅक में रखी सामग्री निकाली और मनमाने दाम पर लोगों को उपलब्ध करवाई। किसान और कारोबारियों में विवाद हो गया।

विवाद को लेकर मारपीट हो गई। इस दौरान लगभग 11 लोग घायल हो गए। हालात ये रहे कि कुछ दुकानदारों के गल्ले से नकदी चोरी कर ली गई। किसानों की हड़ताल 10 दिन की बताई जा रही है हालांकि महाराष्ट्र क्षेत्र में यह जानकारी सामने आई है कि राज्य के मुख्यमंत्री ने किसानों का आश्वासन दिया जिसके बाद कथित तौर पर उन्होंने हड़ताल को समाप्त कर दिया। हड़ताल के कारण बड़े पैमाने पर सब्जी और दूध का नुकसान हुआ है।

माना जा रहा है कि इससे बाजार में कुछ दिनों तक सब्जियों और दूध का टोटा हो सकता है या फिर ये अधिक दाम पर मिल सकते हैं। कुछ लोग हैं जो हड़ताल में भागीदारी नहीं करना चाहते ऐसे में वे पुलिस से कानून व्यवस्था की अपेक्षा कर रहे हैं इन लोगों का आरोप है कि पुलिस इनकी सहायता नहीं कर पा रही है। उत्पाती इनके सामान का नुकसान कर रहे हैं। दूसरी ओर शाजापुर और इसके आसपास के क्षेत्र में 6 हजार से 10 हजार लीटर दूध और 100 किलो से अधिक की सब्जी व्यर्थ हो गई।

मंदसौर में भी यही हाल रहे। यहां पर किसानों ने उग्रता दिखाई। उज्जैन में दूध को टैंकर्स से सड़कों पर बहा दिया गया। यहां दूध की धार लगी साथ ही सब्जियों को भी सड़कों ढोल दिया गया और फिर इस पर वाहन चलाए गए। दूध विक्रेताओं और सब्जीव्यवसायियों के यहां लोगों का जमावड़ा लगा रहा। मिली जानकारी के अनुसार रतलाम में दूध डेयरियों पर दूध नहीं पहुंचा। चापड़ा में पथराव हुआ और देवास के सोनकच्छ में किसान संघ द्वारा दूध के पैकेट फाड़ दिए गए। विरोध करने पर दूध व्यवसायी जो कि सांची प्वाईंट का संचालन कर रहा था उसके साथ मारपीट की गई। हड़ताल का असर कुछ क्षेत्रों में आज भी जारी रहा।

आज दवा विक्रेताओं की हड़ताल, मरीज होंगे परेशान

रूस के लिए जी -7 की सख्ती,अमेरिका ने चुनी अलग राह

सराहनपुर जातीय हिंसा : दलित परिवारों से मिलने पहुंचे राहुल गांधी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -