इन 9 देशों के लोग है सबसे ज्यादा दुखी, जानिए भारत किस नंबर पर?
इन 9 देशों के लोग है सबसे ज्यादा दुखी, जानिए भारत किस नंबर पर?
Share:

हर साल जारी होने वाली वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट इस बात की जानकारी देती है कि कौन से देश सबसे ज्यादा खुश हैं और कौन से सबसे ज्यादा परेशान हैं। यह विश्व स्तर पर खुशी के स्तर को निर्धारित करने के लिए सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य, आय, स्वतंत्रता, लोगों के बीच उदारता और भ्रष्टाचार की अनुपस्थिति जैसे विभिन्न कारकों को ध्यान में रखता है। जो देश इन पहलुओं में खराब प्रदर्शन करते हैं उन्हें सबसे नाखुश माना जाता है।

दुनिया के सबसे संकटग्रस्त देशों की सूची में अफगानिस्तान सबसे ऊपर है। दशकों के युद्ध और तालिबान शासन से त्रस्त, अफगानिस्तान कम जीवन प्रत्याशा, गरीबी और अकाल से जूझ रहा है, जिससे इसके लोगों में व्यापक निराशा है।

लेबनान दूसरा सबसे संकटग्रस्त देश है। यह सामाजिक-राजनीतिक उथल-पुथल और आर्थिक अस्थिरता से जूझ रहा है, जिससे इसके नागरिक समाज और सरकार के प्रति असंतुष्ट हैं।

सर्वाधिक संकटग्रस्त देशों में सिएरा लियोन विश्व स्तर पर तीसरे और अफ्रीका में पहले स्थान पर है। आर्थिक कठिनाइयाँ और राजनीतिक अस्थिरता इसकी जनता में असंतोष को बढ़ावा देती है।

विश्व खुशहाली रिपोर्ट में जिम्बाब्वे चौथे स्थान पर है। देश को अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिससे लोगों में निराशा और निराशा व्याप्त है।

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य सर्वाधिक संकटग्रस्त देशों में पांचवें स्थान पर है। लगातार संघर्ष, राजनीतिक उथल-पुथल और जबरन विस्थापन इसके नागरिकों की दुर्दशा की विशेषता है।

बोत्सवाना को सामाजिक और राजनीतिक अस्थिरता का भी सामना करना पड़ता है, जिससे यह दुनिया के सबसे संकटग्रस्त देशों में छठा स्थान प्राप्त करता है।

मलावी अपनी बढ़ती जनसंख्या, घटते भूमि संसाधनों और सिंचाई सुविधाओं की कमी के कारण सातवें स्थान पर है, जिसके परिणामस्वरूप भोजन की कमी और आर्थिक उथल-पुथल हुई है।

कोमोरोस अपनी अस्थिरता के लिए जाना जाता है, जिससे यह सबसे अधिक संकटग्रस्त देशों में आठवां स्थान प्राप्त करता है। सामाजिक और राजनीतिक अशांति ने इसकी आबादी को निराश और निराश कर दिया है।

आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहा तंजानिया दुनिया के सबसे संकटग्रस्त देशों में नौवें स्थान पर है।

भारत की रैंकिंग, हालांकि सूची में शामिल नहीं है, चिंताजनक बनी हुई है। हैप्पीनेस रिपोर्ट के अनुसार, 137 देशों में नीचे से 12वें स्थान पर स्थित भारत अपनी आर्थिक वृद्धि को खुशहाली के स्तर में सुधार लाने के लिए संघर्ष कर रहा है।

निष्कर्षतः, विश्व प्रसन्नता रिपोर्ट वैश्विक प्रसन्नता और दुःख को प्रभावित करने वाले कारकों पर प्रकाश डालती है। जबकि कुछ राष्ट्र फलते-फूलते हैं, अन्य राष्ट्र सामाजिक-आर्थिक चुनौतियों से जूझना जारी रखते हैं जो उनके नागरिकों की भलाई को प्रभावित करते हैं। यह सभी के लिए एक खुशहाल दुनिया को बढ़ावा देने के लिए गरीबी, राजनीतिक अस्थिरता और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों को संबोधित करने के महत्व को रेखांकित करता है।

लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, कोसों दूर रहेगी बीमारी

डाइटिंग के बाद भी कम नहीं हो रहा है वजन? तो अपनाएं ये तरीका, चंद दिनों में दिखेगा असर

खाने से जुड़ी ये 3 आदतें आपको कर सकती हैं बीमार! आज ही बनाएं दूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -