सऊदी अरब में मौत की सजा पाए अब्दुल रहीम को बचाने के लिए केरल के लोगों ने जुटाए 34 करोड़ !
सऊदी अरब में मौत की सजा पाए अब्दुल रहीम को बचाने के लिए केरल के लोगों ने जुटाए 34 करोड़ !
Share:

कोच्ची: सऊदी अरब में मौत की सजा पाए अब्दुल रहीम को बचाने के लिए केरल के लोगों ने एकजुटता दिखाते हुए 34 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कोझिकोड के मूल निवासी अब्दुल रहीम को 2006 में रियाद में एक 15 वर्षीय किशोर की हत्या का आरोप लगने के बाद 18 साल के लिए सऊदी अरब में कैद किया गया है। वह युवा लड़का, जो रहीम की देखरेख में था और जीवन रक्षक प्रणाली पर था, रहीम द्वारा गाड़ी चलाते समय उसकी मृत्यु हो गई थी।

नाबालिग एक विशेष उपकरण के माध्यम से खाता और सांस लेता था, जो उसकी गर्दन से बंधा हुआ था। अब्दुल रहीम ने दावा किया कि पिछली सीट पर बैठे किशोर को शांत करने की कोशिश करते वक़्त उसने अनजाने में उपकरण को हटा दिया। जिससे ऑक्सीजन की कमी के कारण किशोर बेहोश हो गया और जब तक ड्राइवर उसे अस्पताल ले जाता, उसकी मौत हो चुकी थी। सऊदी अरब की एक अदालत ने अब्दुल रहीम को मौत की सजा सुनाई और देश की सर्वोच्च अदालत ने फैसला बरकरार रखा था। अब्दुल को 2012 में सजा सुनाई गई थी और हालांकि फैसले के खिलाफ अपील की गई थी, मौत की सजा को दो बार बरकरार रखा गया था, 2017 में और 2022 में भी।

बाद में, मृतक के परिवार ने कहा कि वे 15 मिलियन सऊदी रियाल (लगभग 34 करोड़ रुपये) की ब्लड मनी के बदले रहीम को माफ करने के लिए तैयार होंगे। मध्यस्थों द्वारा मुआवज़ा देने और अब्दुल रहीम को मौत की सज़ा से बचाने की समय सीमा 16 अप्रैल तय की गई थी। रहीम की रिहाई की दिशा में काम करने के लिए जिस एक्शन ग्रुप की स्थापना की गई थी, वह पांच दिन पहले तक केवल 5 करोड़ रुपये जुटा पाया था, लेकिन जैसे-जैसे अभियान ने गति पकड़ी, दुनिया भर से केरलवासियों का समर्थन आना शुरू हो गया। एक्शन कमेटी के सदस्यों ने बताया मीडिया ने बताया कि यद्यपि उच्चतम न्यायालयों ने अपीलों को खारिज कर दिया था, मृतक का परिवार बाद में रहीम को क्षमा करने के लिए सहमत हो गया था, बशर्ते कि वह "ब्लड मनी" (इस्लाम में एक किस्म का मुआवज़ा) का भुगतान करे। एक्शन ग्रुप के एक सदस्य ने कहा कि, "रियाद में 75 से अधिक संगठन, केरल स्थित व्यवसायी बॉबी चेम्मन्नूर, राज्य के विभिन्न राजनीतिक संगठन और आम लोगों ने धन जुटाने में हमारी मदद की।"

ट्रस्ट के सदस्य अशरफ वेंगत ने कहा कि,  “हम उसकी रिहाई को सुरक्षित करने के लिए आवश्यक 34 करोड़ रुपए के लक्ष्य तक पहुंच गए हैं। कृपया हमें और पैसे न भेजें. हमने 34.45 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं और अतिरिक्त धनराशि का ऑडिट किया जाएगा और अच्छे काम के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। वैश्विक मलयाली समुदाय ने एक बार फिर अपना जादू चलाया है और हमारे राजनीतिक, जातिगत और धार्मिक मतभेदों के बावजूद हाथ मिलाया है। यह केरल की असली कहानी है।''

वहीं, अब्दुल रहीम की मां पथू ने दावा किया कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि इतनी रकम जुटाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि “मुझे कोई उम्मीद नहीं थी क्योंकि हमारे पास 34 करोड़ रुपये जुटाने का कोई साधन नहीं है। लेकिन किसी तरह यह सब संभव हो सका।” कोझिकोड में उनके पड़ोस के निवासियों ने राशि इकट्ठा करने के लक्ष्य के साथ मार्च के अंतिम सप्ताह के दौरान एक कार्य समूह की स्थापना की। उन्होंने क्राउडफंडिंग की सुविधा के लिए 'सेव अब्दुल रहीम' नाम से एक ऐप भी जारी किया।

क्राउडफंडिंग अभियान ने पिछले सप्ताह तक 5 करोड़ रुपये जुटाए। फिर, जब अब्दुल रहीम को बचाने की मांग ने सोशल मीडिया पर जोर पकड़ लिया, तो कई जाने-माने लोग, प्रमुख कानूनविद और NRI संगठन इस मुहिम में शामिल हो गए। एक करोड़ रुपये जुटाने के लिए बॉबी ग्रुप ऑफ कंपनीज के अध्यक्ष और व्यवसायी बॉबी चेम्मनूर द्वारा दक्षिण केरल के तिरुवनंतपुरम से उत्तर में कासरगोड तक की यात्रा शुरू की गई थी। एक्शन कमेटी इस दान को अन्य सभी वैश्विक योगदानों के साथ मिलाकर आवश्यक 34 करोड़ रुपये जुटाने में कामयाब रही। बॉबी चेम्मनुर ने पिछले कई दिनों में कई फंड जुटाने के कार्यक्रम भी आयोजित किए। इसके अलावा, उन्होंने अपने एक उत्पाद की बिक्री की योजना बनाई और पूरी आय दान में दे दी।

बता दें कि, अरबी में "ब्लड मनी" या "दीया", इसका मतलब है कि अगर कोई मारे गए किसी व्यक्ति के परिवार को भुगतान करता है, तो वो सजा से माफ़ी पा सकता है। ये पैसा उस व्यक्ति के परिवार को मुआवजे के रूप में दिया जाता है, यह अरबी देशों में अत्यधिक प्रचलित है। यह शरिया कानून का उपयोग करके अदालत द्वारा तय किया गया एक मौद्रिक समझौता है या इसमें शामिल पक्षों द्वारा बातचीत की जाती है। अब्दुल रहीम कानूनी सहायता समिति 15 अप्रैल तक सऊदी अदालत में धनराशि जमा करने जा रही है और शीघ्र ही अब्दुल रहीम की रिहाई की उम्मीद है।

अब्दुल रहीम उस समय 26 साल के थे, जब वह 2006 में एक परिवार के लिए ड्राइवर के रूप में काम करने के लिए सऊदी अरब गए थे। बाद में, एक परिवार ने उन्हें अपने 15 वर्षीय लकवाग्रस्त बेटे की देखभाल की जिम्मेदारी दी, जिसे कृत्रिम साँस लेने में सहायता की आवश्यकता थी। उसी वर्ष 24 दिसंबर को लड़के की मृत्यु हो गई। यह घटना अब्दुल रहीम के देश में आने के महज 28 दिन बाद हुई और तब से वह जेल में बंद है।

बस से उतारकर 9 लोगों को गोलियों से भूना, पाकिस्तान में आतंकियों ने की 11 की हत्या

बोर्नविटा कोई हेल्थ ड्रिंक नहीं है..! केंद्र सरकार ने उठाया बड़ा कदम, ई-कॉमर्स कंपनियों को दिया ये आदेश

'भारत माता की जय' बोलने के लिए कांग्रेस विधायक ने पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे से मांगी इजाजत ? वायरल हुआ Video, भाजपा हमलावर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -