दो देशों में एक साथ रहते हैं यहां के लोग, ये है वजह
दो देशों में एक साथ रहते हैं यहां के लोग, ये है वजह
Share:

ऐसे कई किस्से सुने होंगे आपने, अब एक और किस्सा सामने आया है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. आज हम कुछ ऐसे लोगों की बात कर रहे हैं जो एक साथ दो देशों में रह सकते हैं और रहते भी हैं. लेकिन ऐसा कैसे सम्भव है ये आप नहीं समझ पाए होंगे. आइये जानते हैं उसके बारे में. दरअसल, हम बात कर रहे है भारत की सरहद पर बसी बस्ती की जहाँ के लोगो के पास दो देशों की नागरिकता है.

दरअसल, देश के उत्तर-पूर्व सीमा पर स्थित नागालैंड राज्य के मोन जिले में एक गांव लोंगवा बसा हुआ है जो अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा में आधा भारत में और आधा म्यांमार में बसा हुआ है. इसी के कारण लोगो के घर भी कुछ इस तरह से बने हुए है कि लोगो का खाना तो म्यांमार में बनाया जाता है लेकिन आराम की बात करें तो वह भारत में होता है. यानी एक साथ ही दो देशों में रहते हैं जो हमारे लिए बहुत अजीब है.

गांव के लोगों के पास भारत की भी नागरिकता है और म्यांमार की भी. इसको लेकर चौंकाने वाली बात यह है कि गांव के मुखिया का एक बेटा म्यांमार की सेना में सैनिक हैं. अच्छी बात जो इस गांव से जुडी हुई है वह यह कि यहाँ दो देशो के बिच होने के बाद भी किसी तरह का वाद-विवाद नहीं होता है.

जापान में ऐसी चीज़ें भी मिलती हैं किराए पर, सुनकर चौंक जायेंगे आप

अजीब रिवाज से बंधे हैं इस गाँव के लोग, बाहर जा करना पड़ता है ये काम

अंधे लोगों के साथ ऐसी हरकत करती है ये बूढी महिला, सुनकर चौंक जायेंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -