विदेश से आए लोगों ने बनाया आधुनिक भारत, गांधी-नेहरू, आंबेडकर-बोस सब NRI थे -  अमेरिका में बोले राहुल गांधी
विदेश से आए लोगों ने बनाया आधुनिक भारत, गांधी-नेहरू, आंबेडकर-बोस सब NRI थे - अमेरिका में बोले राहुल गांधी
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पिछले 6 दिनों से अमेरिका यात्रा पर हैं और विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं. इस दौरान उनके भाषण में अधिकतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत सरकार निशाने पर रहे। अपने दौरे के दौरान रविवार देर रात राहुल गांधी ने न्यूयॉर्क में अप्रवासी भारतीयों (NRIs) के सामने स्पीच दी. इस दौरान उन्होंने दावा किया कि 'आधुनिक भारत बनाने वाले अप्रवासी भारतीय यानी NRI थे, महात्मा गांधी एक NRI थे, इस तरह आप मान सकते हैं कि, भारत का स्वतंत्रता आंदोलन दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुआ.'  हालाँकि, इस दौरान शायद राहुल यह भूल गए कि, 1857 में भारत ने अपना प्रथम स्वतंत्रता संग्राम लड़ा था, जिसमे कोई विदेशी शामिल नहीं था और न ही कोई विदेश से लौटा था, उस समय रानी लक्ष्मीबाई, तात्या टोपे, मंगल पांडे, नाना साहेब पेशवा जैसे वीरों ने अंग्रेज़ी हुकूमत से लड़ाई लड़ी थी.  

 

रिपोर्ट के अनुसार, यह कार्यक्रम न्यूयॉर्क के जेविट्स सेंटर में आयोजित किया गया था, जहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सुनने के लिए 5000 प्रवासी भारतीय पहुंचे थे. इस दौरान राहुल गांधी ने भाषण से पहले ओडिशा ट्रेन हादसे के पीड़ितों को श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने अपने देश को आधुनिक और समृद्ध बनाने के लिए सहायता करने की अपील की. राहुल गांधी ने दावा किया कि महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, बीआर अंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल से लेकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस तक सभी लोग NRI थे, जो अपने देश को बदलने के लिए भारत लौट आए थे.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेरिका में कहा कि इन महान लोगों ने बाहरी दुनिया को देखा, फिर भारत लौट आए और उन अच्छे विचारों का उपयोग किया, जो उन्होंने बाहर से इकट्ठा किए थे और फिर उसी से भारत को बदल दिया. राहुल गांधी ने बताया कि श्वेत क्रांति के जनक वर्गीज कुरियन भी एक NRI ही थे.

कोर्ट से 'केस डायरी' ही गायब करवा दी, फिर भी नहीं बच सका मुख़्तार, कांग्रेस नेता हत्याकांड में 31 साल बाद दोषी करार

''मुस्लिमों पर इतना जुल्म कभी नहीं हुआ..', US में राहुल ने मुस्लिम भाइयों पर जताई चिंता, तो सपा सांसद शफीकुर्रहमान का भी छलका दर्द

'मैं देखना चाहता था कि मुझपर कौन ग्रेनेड फेंकेगा..', अमेरिका में राहुल गांधी ने सुनाया कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा का किस्सा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -